शराब, बस के बाद अब केजरीवाल सरकार का 'जल घोटाला' उजागर.., LG ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शराब, बस और टॉयलेट घोटाले के बाद अब आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार पर जल घोटाले का इल्जाम लगा है। दिल्ली के उप-राज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने 20 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में ‘दिल्ली जल बोर्ड’ (DJB) के अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य सचिव से 15 दिन में कार्रवाई की रिपोर्ट भी तलब की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ,दिल्ली के LG सक्सेना ने शनिवार (24 सितंबर, 2022) को ये फैसला लिया है। आरोप यह भी है कि इस घोटाले की शुरुआत तब हुई थी, जब दिल्ली में कांग्रेस की सरकार थी। इसके बाद AAP की सरकार बनी और तब से ही ‘दिल्ली जल बोर्ड’ AAP सरकार के अधीन है। बता दें कि DJB में जारी घोटाले को लेकर भाजपा बीते काफी समय से दिल्ली सरकार पर इल्जाम लगा रही है। वहीं इस मामले में कई बैंक कर्मचारियों के भी शामिल होने की आशंका जाहिर की जा रही है। इसके साथ ही इस घोटाले को लेकर इल्जाम है कि केजरीवाल सरकार के अधीन ‘DJB’ के कई अधिकारी भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली सरकार पर यह इल्जाम है कि साल 2012 से लेकर 2019 के बीच उपभोक्ताओं से इकट्ठा किए गए करीब 20 करोड़ रुपए की बिल राशि DJB के अकाउंट में नहीं पहुँचाई है। बताया जा रहा है कि DJB ने उपभोक्ताओं से बिल रिकवरी करने की जिम्मेदारी कॉर्पोरेशन बैंक को 2012 में सौंपी थी। इसके बाद कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन करते हुए बैंक ने ये काम एक निजी कंपनी को सौंप दिया। इस प्रक्रिया की वजह से कई वर्षों तक उपभोक्ताओं से ली गई पानी के बिल की धन राशि प्राइवेट बैंक के अकाउंट में जाती रही, जबकि उसे DJB के बैंक अकाउंट में जाना चाहिए था। LG ऑफिस के अनुसार, 2012-2019 के बीच कुल 20 करोड़ रुपए DJB के अकाउंट में आने चाहिए थे, मगर वे नहीं पहुँचे।

वहीं, इस मामले में DJB के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने दावा करते हुए कहा कि दिल्ली के डिप्टी सीएम और DJB के चेयरमेन मनीष सिसोदिया ने इस मामले में कुछ दिनों पहले ही जाँच करने के लिए आदेश जारी किए थे और DJB के CEO को अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए थे।

कई घोटालों में घिरी हुई है AAP सरकार:-

बता दें कि दिल्ली की AAP सरकार पर पहले से ही DTC बस घोटाला, शराब घोटाला और टॉयलेट घोटाले का इल्जाम है। हाल ही में दिल्ली कांग्रेस के नेताओं द्वारा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर टॉयलेट घोटाले के आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार शहर में सार्वजनिक शौचालयों का प्रबंधन गैर सरकारी संगठनों की जगह एक प्रतिबंधित कंपनी को सौंपने का प्लान बना रही है। 

अब नए सामने आए जल घोटाले को लेकर दिल्ली भाजपा ने भी AAP पर निशाना साधा है। भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने ट्वीट करते हुए  लिखा है कि, 'DTC बस घोटाला, क्लास रूम घोटाला, शराब घोटाला, वक्क बोर्ड घोटाला और अब जल बोर्ड में एक और नया घोटाला और कितना पैसा हड़पोगे केजरीवाल! दिल्ली के उप-राज्यपाल द्वारा मुख्य सचिव दिल्ली को DJB के अधिकारियों और अन्य लोगों के खिलाफ ₹20 करोड़ के कथित गबन के लिए FIR दर्ज करने का आदेश दिया हैं।'

बारिश से दिल्ली बेहाल, सड़कों के गड्ढों में घुस रहीं बसें.., केजरीवाल सरकार के दावों का क्या ?

झूठी मेडिकल रिपोर्ट दिखाकर जमानत लेने की फ़िराक में थे 'कट्टर ईमानदार' सत्येंद्र जैन, ED ने दबोचा

'दिल्ली-पंजाब में क्यों लागू नहीं करते OPS', केजरीवाल पर CM बघेल ने बोला जमकर हमला

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -