पोलियो वायरस मिलने के बाद तेलंगाना सरकार चलाएगी स्पेशल कैंपेन
पोलियो वायरस मिलने के बाद तेलंगाना सरकार चलाएगी स्पेशल कैंपेन
Share:

हैदराबाद : 6 साल बाद एक बार फिर पोलियो का वायरस हैदराबाद में पाया गया है। इसके बाद अब तेलंगाना सरकार इसके खिलाफ एक कैंपेन की शुरुआत करने जा रही है। सीवेज वॉटर के लैब टेस्ट के दौरान इस वायरस का पता चला। वायरस का नाम वीडीपीवी टाइप-2 है। 2010 के बाद से देश में एक भी पोलियो का मामला सामने नही आया है। लेकिन इतने सालों बाद इसके सामने आने के बाद से राज्य सरकार सतर्क हो गई है।

तेलंगाना के मुख्य स्वास्थय सचिव राजेश्वर तिवारी ने कहा कि हम हैदराबाद और रंगा रेड्डी जिले में 20 से 26 जून तक स्पेशल कैंपेन चलाने जा रहे है। इसमें 6 सप्ताह से लेकर 3 साल तक के उम्र के बच्चों की जांच की जाएगी। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री के साइंटिस्ट्स को हैदराबाद में रेलवे स्टेशन के नजदीक वैक्सीन डिराइव पोलियो वायरस (वीडीपीवी) मिला था। ज्यादा डर इस वायरस के फैलने का है।

2013 में विश्व स्वास्थय संगठन ने भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया था। वायरस की खबर मिलते ही स्वास्थय मंत्रालय ने अपनी टीम को हैदराबाद रवाना कर दिया था। लेकिन शुरुआती जांच में पाया गया कि वायरस हैदराबाद में नहीं है, लेकिन इसके अन्य राज्यों में फैलने का खतरा नजर रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -