दिसम्बर में बढ़ रही है ब्याज दरें
दिसम्बर में बढ़ रही है ब्याज दरें
Share:

हाल ही में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की एक बैठक को अंजाम दिया गया है जहाँ से यह बात सामने आ रही है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जाना है. आपको मामले में ही आगे बता दे कि फ़ेडरल ओपन मार्केट कमिटी (FOMC) के अधिकतर सदस्यों का यह कहना है कि दिसम्बर ही में ब्याज दरों को बढ़ाना है क्योकि यह सबसे उपयुक्त समय साबित हो सकता है.

इसके साथ ही यह बात भी देखने को मिली है कि रिज़र्व अर्थव्यवस्था के साथ ही रोजगार और महंगाई के आकड़े दरों को भी बढाए जाने को लेकर सकारात्मक रुख अपना रही है. कहा जा रहा है कि फ़ेडरल के इस दौरान ब्याज दरों को बढ़ने से कई देशों की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ने वाला है.

गौरतलब है कि इस मामले में रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन पहले ही यह कह चुके है कि भारत किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. इसके साथ ही यह भी कयास लगाये जा रहे है कि फ़ेडरल रिज़र्व के इस कदम से करीब 2 लाख नई नौकरियां भी सामने आना है.

ब्याज दरों को बढ़ाये जाने के मामले में कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि फ़ेडरल करीब 80 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकता है. गौरतलब है कि कुछ समय पहले भी रिज़र्व के द्वारा ब्याज दरों को बढ़ाये जाने के बारे में बातें सामने आई थी लेकिन तब किन्ही कारणों के चलते ब्याज दरों को नहीं बढ़ाया गया था. लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है फेडरेल ब्याज दरों को बढाकर ही रहने वाला है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -