आखिर क्यों सहें लड़कियां शादी करने का दबाव? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
आखिर क्यों सहें लड़कियां शादी करने का दबाव? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

चूंकि त्योहारों का मौसम हर साल शादी के मौसम का मार्ग प्रशस्त करता है, यह न केवल उत्सव लाता है बल्कि अविवाहित महिलाओं पर सामाजिक दबाव भी बढ़ाता है। आश्चर्यजनक रूप से, अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि लगभग 39% भारतीय युवा शादी के मौसम के दौरान शादी करने के लिए अपने परिवारों द्वारा दबाव महसूस करते हैं।

शादी हर समस्या का समाधान नहीं:
शादी करने या न करने का निर्णय और इसका समय अक्सर अनावश्यक जांच का विषय बन जाता है, जिसमें चरित्र, रूप-रंग और क्षमताओं जैसे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। लगभग तीन-चौथाई लोग पारिवारिक और सामाजिक दबाव के कारण शादी कर लेते हैं, जिससे तनाव का स्तर बढ़ जाता है। पसंद चाहे जो भी हो, शादी करने या न करने का निर्णय तनाव का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन जाता है।

तैयारी महत्वपूर्ण है:
सामाजिक और पारिवारिक दबावों के आगे झुकने से बचने के लिए पहले से मानसिक रूप से तैयार रहना महत्वपूर्ण है। रिलेशनशिप कोच इला जैन इस बात पर जोर देती हैं कि शादी एक प्रतिबद्धता है जिसमें दोनों भागीदारों की आपसी सहमति और इच्छा की आवश्यकता होती है। दबाव में आकर निर्णय लेने से जीवन बोझिल हो सकता है, इसलिए संभावित चुनौतियों और तनाव के लिए तैयारी करना आवश्यक है।

आत्मचिंतन:
बाहरी दबावों पर प्रतिक्रिया देने से पहले आत्म-चिंतन करने की सलाह दी जाती है। स्वयं से व्यक्तिगत इच्छाओं और आजीवन साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध होने की इच्छा के बारे में पूछना महत्वपूर्ण है। इला सुझाव देती है कि विवाह के संभावित लाभों और चुनौतियों को समझना और स्वयं के प्रति ईमानदार रहना महत्वपूर्ण है। यह आत्म-जागरूकता व्यक्तिगत मूल्यों और लक्ष्यों के अनुरूप निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

उम्र कोई बाधा नहीं होनी चाहिए:
हालाँकि शादी के लिए 'सही' उम्र को लेकर सामाजिक अपेक्षाएँ हो सकती हैं, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है। विवाह स्वेच्छा से किया जाने वाला विकल्प होना चाहिए न कि सामाजिक मानदंडों के कारण थोपा जाना चाहिए। इला यह समझने की ज़रूरत पर ज़ोर देती है कि शादी का सही समय हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है। सामाजिक दबाव में जल्दबाजी में लिए गए फैसले से पछतावा हो सकता है और तनाव बढ़ सकता है।

विवाह अंतिम लक्ष्य नहीं:
यह स्वीकार करना कि शादी हर समस्या का समाधान नहीं कर सकती, महत्वपूर्ण है। वैवाहिक स्थिति की परवाह किए बिना जीवन चुनौतियाँ पेश करेगा। अकेलापन केवल अविवाहित व्यक्तियों तक ही सीमित नहीं है, और सभी समस्याओं के समाधान के रूप में विवाह पर भरोसा करना अवास्तविक है। प्रत्येक व्यक्ति में स्वतंत्र रूप से चुनौतियों का सामना करने की शक्ति होती है, और आत्मनिर्भरता एक मूल्यवान गुण है।

समझदार व्यक्तियों से जुड़ें:
खुद को अलग-थलग करने के बजाय ऐसे लोगों से जुड़ने की सलाह दी जाती है जो किसी के फैसलों को समझते हों और उनका समर्थन करते हों। ऐसे व्यक्तियों से बचना जो विकल्पों पर सवाल उठाते हैं या आलोचना करते हैं, मानसिक कल्याण बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। सहायक व्यक्तियों का एक नेटवर्क बनाने से सामाजिक दबावों से निपटने और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में मदद मिलती है।

जश्न मनाएं और अपने लिए तैयार हों:
केवल विशेष अवसरों पर ही नहीं, बल्कि नियमित रूप से स्वयं का जश्न मनाना सशक्त हो सकता है। परिस्थितियाँ चाहे जो भी हों, अच्छे कपड़े पहनने से आत्म-सम्मान बढ़ सकता है। परिवर्तन को अपनाना, रंगों को शामिल करना और रचनात्मकता को व्यक्त करना भलाई की बेहतर भावना में योगदान देता है। यह अभ्यास तुच्छ नहीं है बल्कि आत्म-प्रेम और देखभाल का एक सचेत अभ्यास है।

निष्कर्षतः, शादी करने या न करने का निर्णय अत्यंत व्यक्तिगत है और इसे व्यक्तिगत इच्छाओं और तत्परता के आधार पर लिया जाना चाहिए। समाज की अपेक्षाओं और दबावों को ऐसे महत्वपूर्ण जीवन विकल्पों को निर्धारित नहीं करना चाहिए। आत्म-जागरूकता पैदा करना, समझदार व्यक्तियों से समर्थन लेना और नियमित रूप से स्वयं का जश्न मनाना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से, व्यक्ति सामाजिक दबावों से जुड़े तनावों से निपट सकते हैं और ऐसे निर्णय ले सकते हैं जो उनके प्रामाणिक स्व के अनुरूप हों।

'यह साल सभी के लिए सुख-समृद्धि, शांति और अद्भुत स्वास्थ्य लेकर आए..', पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

नए साल में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी पैसों की कमी

तमिलनाडु और लक्षद्वीप को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, 19,850 करोड़ से अधिक के विकास प्रोजेक्ट्स करेंगे लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -