आखिर कौन थी मलाला, क्यों मनाया जाता है ये दिवस
आखिर कौन थी मलाला, क्यों मनाया जाता है ये दिवस
Share:

इंटरनेशनल मलाला दिवस 12 जुलाई को युवा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के बर्थडे को सेलिब्रेट किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक साल 12 जुलाई को मलाला दिवस के रूप में मनाने का एलान किया गया था। मलाला दिवस को विश्वभर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मलाला यूसुफजई के जन्मदिन के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। मलाला यूसुफजई ने 12 जुलाई 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र को संबोधित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान की बाल एवं महिला अधिकार कार्यकत्री मलाला युसुफजई के जन्म दिन को इस दिवस के रूप में एलान कर दिया गया था। मलाला यूसुफजई एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता हैं। यह दिवस विश्व भर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए सेलिब्रेट किया जा रहा है।

मलाला यूसुफजई पर अटैक: गौरतलब है कि लड़कियों की शिक्षा के लिए सार्वजनिक रूप से आवाज उठाने वाली मलाला यूसुफजई पर तालिबान बंदूधारियों द्वारा 9 अक्टूबर 2012 को गोलियों से हमला किया गया था। हमले में गंभीर रूप से जख्मी होने के बावजूद, मलाला जल्द ही स्वस्थ होकर लोगों के मध्य लौटी और पहले की तुलना में उनके विचारों में उग्रता नजर आई। उन्होंने एक गैर-लाभकारी संस्था ‘मलाला फंड’ की स्थापना की है, जो युवा लड़कियों को स्कूल जाने में सहायता करता है।

मलाला यूसुफजई: पुरस्कार एवं सम्मान: मलाला यूसुफजई को पाकिस्तान सरकार द्वारा पहली बार वर्ष 2012 में राष्ट्रीय युवा शांति पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है। साल 2014 में, वह 17 साल की उम्र  में बाल अधिकारों के लिए अपने प्रयासों के लिए नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाली सबसे कम उम्र की प्राप्तकर्ता बन चुकी थी। संयुक्त राष्ट्र ने 2019 में अंत जारी की अपनी समीक्षा रिपोर्ट में मलाला को दशक में "दुनिया में सबसे प्रसिद्ध किशोरी" बोल दिया गया था। मलाला को कनाडा की मानद नागरिकता से भी नवाजा जा चुका है, जिसके साथ वह कनाडा में हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित करने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति बन गई थी। उन्होंने एक अन्य पुस्तक जिसका शीर्षक वी आर डिसप्लेस्ड भी लिखी है। जो कि विश्वभर में उनके घूमने और शरणार्थी शिविरों का अनुभव करने के उसके अनुभवों  का वर्णन भी किया गया है। मलाला यूसुफजई को फ्रांस के सिमोन डी बेवॉर पुरस्कार से 09 जनवरी 2013 को सम्मानित किया गया।

जापान सरकार ने शिंज़ो आबे की हत्या के मामले में टास्क फाॅर्स गठित किया

क्या T20 वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर को मिलेगी जगह ? जानिए क्या बोले वसीम जाफ़र

बांग्लादेश में बाढ़ से 7.2 मिलियन लोग प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -