'आखिरकार हम सभी हिंदू हैं..', राम मंदिर उद्घाटन पर क्या बोले कर्नाटक के डिप्टी सीएम शिवकुमार ?
'आखिरकार हम सभी हिंदू हैं..', राम मंदिर उद्घाटन पर क्या बोले कर्नाटक के डिप्टी सीएम शिवकुमार ?
Share:

कोच्ची: केरल के दौरे पर गए कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने सोमवार को 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह का जश्न मनाने के अपनी सरकार के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि, "आखिरकार हम सभी हिंदू हैं"। वह रामचंद्रन फाउंडेशन पुरस्कार समारोह में भाग लेने के लिए केरल राज्य की राजधानी पहुंचने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

शिवकुमार ने कांग्रेस शासित कर्नाटक सरकार द्वारा राज्य भर के मंदिरों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह मनाए जाने पर संवाददाताओं के सवाल के जवाब में कहा कि, "देखिए, आखिरकार हम सभी हिंदू हैं।" पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस आलाकमान ने अयोध्या में समारोह में भाग लेने का फैसला क्यों नहीं किया, उन्होंने कहा कि भाजपा शासित केंद्र यह तय करने में पिक-एंड-चूज़ पद्धति अपना रहा है कि कार्यक्रम में कौन शामिल होना चाहिए। राम मंदिर के स्पष्ट संदर्भ में शिवकुमार ने यह भी कहा कि यह कोई निजी संपत्ति नहीं है। 

शिवकुमार ने कहा कि, 'वे (भाजपा) नेताओं को चुन रहे हैं। देश में बहुत सारे नेता और मुख्यमंत्री हैं। यह कोई निजी संपत्ति नहीं है। यह सार्वजनिक संपत्ति है। हर धर्म और प्रतीक किसी व्यक्ति का नहीं है।' अभिषेक समारोह के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को निमंत्रण मिला है। शिवकुमार ने आगे कहा कि, "हम सभी लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हैं।" उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के पास अल्पसंख्यकों, SC/ST, OBC और हिंदू धर्म के लिए विभाग हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में एक ऐतिहासिक फैसले में अयोध्या में विवादित स्थल पर एक सरकारी ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर के निर्माण का समर्थन किया था और फैसला सुनाया था कि हिंदुओं द्वारा पवित्र माने जाने वाले शहर में एक मस्जिद के लिए पांच एकड़ का वैकल्पिक भूखंड खोजा जाना चाहिए। नतीजतन, अयोध्या वहां बन रहे भव्य राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए सज रही है, जो 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में होगी। पारंपरिक नागर शैली में निर्मित राम मंदिर परिसर की लंबाई 380 फीट (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ाई और 161 फीट ऊंचाई होगी। मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे।

हादसे का शिकार हुए दिल्ली पुलिस के 2 इंस्पेक्टर, हुई दर्दनाक मौत

'खड़गे का मैं नाम भी नहीं जनता, नितीश कुमार को ही PM होना चाहिए..', INDIA गुट की बैठक के बीच JDU नेता का दावा

अयोध्या में रामलला की प्रतिमा से जुड़ा अहम कार्यक्रम हुआ रद्द, ट्रस्ट ने बताया ये कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -