3 देशों की यूरोपीय यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे नई दिल्ली
3 देशों की यूरोपीय यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे नई दिल्ली
Share:

 दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की तीन दिवसीय, तीन देशों की यात्रा पूरी करने के बाद गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे। सरकारी सूत्रों के अनुसार, वह तुरंत काम करने और दिन के दौरान सात से आठ बैठकें करने के लिए रिपोर्ट करेंगे, साथ ही मानसून के मौसम और हीटवेव तत्परता के लिए एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

अपनी तीन देशों की यूरोपीय यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रक्षा, अंतरिक्ष, नागरिक परमाणु सहयोग और लोगों के बीच संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों सहित विभिन्न द्विपक्षीय मामलों को संबोधित करने के लिए नए सिरे से फिर से चुने गए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। उन्होंने कहा, 'फ्रांस की मेरी यात्रा संक्षिप्त थी, लेकिन काफी सफल रही। मुझे विभिन्न विषयों के बारे में राष्ट्रपति @EmmanuelMacron से बात करने का अवसर मिला। मैं उनके और फ्रांसीसी सरकार के गर्मजोशी से स्वागत की सराहना करता हूं "जाने से पहले, प्रधान मंत्री ने एक ट्वीट किया।

अपने दौरे के दौरान, पीएम मोदी ने जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के नेताओं के साथ कई उच्च-स्तरीय बैठकें कीं, साथ ही तीनों देशों में भारतीय प्रवासियों के साथ भी जुड़े। जर्मनी और डेनमार्क की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की।

सोमवार को, प्रधान मंत्री मोदी बर्लिन पहुंचे और छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श में भाग लेने से पहले जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री के अनुसार अंतर-सरकारी परामर्श फलदायी रहे।

भारत और जर्मनी ने हरित और सतत विकास साझेदारी पर संयुक्त आशय घोषणा (जेडीआई) सहित कुल नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें जर्मनी ने 2030 तक भारत को नई और अतिरिक्त विकास सहायता में 10 बिलियन यूरो की अग्रिम प्रतिबद्धता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की। भारतीय प्रधानमंत्री अपने दौरे के दूसरे दिन कोपेनहेगन पहुंचे, जहां उन्होंने डेनमार्क के अपने सहयोगी मेट फ्रेडरिकसेन से मुलाकात की और द्विपक्षीय व्यापार और पर्यावरण सहयोग जैसे द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की।

अप्रैल में भारत की व्यावसायिक गतिविधि तेजी से बढ़ी

क्या सच में रात में नाखून काटने से आती है कंगाली? जानिए वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

अफगानिस्तान को इतने अच्छे तरीके से किस तरह गेंहू भेज रहा भारत ? सीखने के लिए अमृतसर पहुंचा UN का प्रतिनिधिमंडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -