अफगानिस्तान मानवीय आपातकाल की स्थिति में
अफगानिस्तान मानवीय आपातकाल की स्थिति में
Share:

काबुल: अमेरिकी सरकार के अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए विशेष महानिरीक्षक सिगार ने कहा है कि युद्धग्रस्त देश वर्तमान में चल रही मानवीय तबाही और देश की ढहती अर्थव्यवस्था के परिणामस्वरूप "भूख की सुनामी" का सामना कर रहा है।

सिगार ने गुरुवार को कांग्रेस को अपनी 44 वीं त्रैमासिक रिपोर्ट जारी की, जिसमें अफगानिस्तान में $ 145.87 बिलियन के पुनर्निर्माण प्रयास की जांच की गई, जिसमें कहा गया कि "रिकॉर्ड सूखा, बढ़ती खाद्य कीमतों, आंतरिक विस्थापन," साथ ही साथ  सार्वजनिक सेवाओं का पतन, एक "मानवीय आपातकाल" का गठन करता है।

लगभग 19 मिलियन अफगानों ने "सितंबर और अक्टूबर 2021" में तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना किया, एकीकृत खाद्य सुरक्षा चरण वर्गीकरण के निष्कर्षों के अनुसार, मानवतावादी मामलों के समन्वय (OCHA) संगठन के लिए एक संयुक्त राष्ट्र कार्यालय।

"इस सर्दियों में, 22.8 मिलियन अफगानों को भूख से मौत का खतरा होगा, जिसमें 8.7 मिलियन निकट-अकाल की स्थिति का सामना कर रहे हैं," एकीकृत खाद्य सुरक्षा चरण वर्गीकरण अध्ययन के अनुसार।

"विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व खाद्य कार्यक्रम के अनुसार, पांच साल से कम उम्र के 3.2 मिलियन अफगान बच्चे इस सर्दियों में तीव्र कुपोषण से पीड़ित होंगे, जिसमें एक मिलियन की मौत का खतरा होगा." सिगार ने सितंबर 2021 से संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि गहरी राजनीतिक और आर्थिक कठिनाइयों के परिणामस्वरूप, अफगानिस्तान की 97 प्रतिशत आबादी को 2022 के मध्य तक गरीबी में गिरने का खतरा था।

सीरिया में अमेरिकी सुरक्षा अभियान के दौरान 13 लोगों की मौत

बिडेन प्रशासन ने एक नई पहल की घोषणा की

इमरान खान, व्लादिमीर पुतिन के साथ बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत करेंगे शी जिनपिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -