नीदरलैंड को 7 विकेट से रौंदकर पाकिस्तान से आगे निकली अफगान टीम, और भी रोचक हुई सेमीफाइनल की जंग
नीदरलैंड को 7 विकेट से रौंदकर पाकिस्तान से आगे निकली अफगान टीम, और भी रोचक हुई सेमीफाइनल की जंग
Share:

नई दिल्ली: शुक्रवार, 3 नवंबर को लखनऊ के एकाना स्टेडियम में नीदरलैंड के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज करने के बाद अफगानिस्तान ने ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 अंक तालिका में पाकिस्तान को पछाड़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। अफगानिस्तान ने 2023 विश्व कप में चौथी जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है। इस जीत के साथ अफगानिस्तान के सात मैचों में -0.330 के नेट रनरेट के साथ 8 अंक हो गए हैं। अफ़गानों ने 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में भी अपना स्थान पक्का कर लिया है, क्योंकि वे अंक तालिका में आठवें से नीचे स्थान पर नहीं हैं।

अफगानिस्तान की शुरुआत शानदार रही और स्पिनर मुजीब उर रहमान ने पहले ही ओवर में डच ओपनर वेस्ले बर्रेसी को LBW आउट कर दिया। मैक्स ओ'डोड और कॉलिन एकरमैन ने 70 रनों की साझेदारी करके नीदरलैंड्स को खेल में वापस ला दिया।

रन आउट ले डूबा:-

मैदान में अज़मतुल्लाह उमरज़ई के शानदार प्रयास से उनका स्टैंड टूट गया। उन्होंने अफगानिस्तान को बहुत जरूरी सफलता दिलाने के लिए सीधे हिट के साथ ओ'डोड को रन आउट किया। ओ'डॉड 40 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए। जल्द ही, 18वें ओवर में एकरमैन एक और रन आउट का शिकार हो गए और नीदरलैंड ने अपना तीसरा विकेट खो दिया। एकरमैन के बाद डच कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स अगली ही गेंद पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए।

साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने अपना दूसरा एकदिवसीय अर्धशतक पूरा करने से पहले, बास डी लीडे, साकिब जुल्फिकार और लोगान वैन बीक स्कोरबोर्ड को ज्यादा आगे बढ़ाने में असफल रहे। हालाँकि, 35वें ओवर में रन आउट होने से पहले वह अपने अर्धशतक को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार था कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में से चार रन आउट हुए।

रोएलोफ वान डेर मेरवे और आर्यन दत्त ने नीदरलैंड को 45.3 ओवर में 179 रन पर ढेर होने से पहले अंतिम सफलता दिलाने की कोशिश की। अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद नबी ने तीन विकेट लिए, जबकि किशोर स्पिनर नूर अहमद ने दो विकेट लिए। अफगानिस्तान ने 180 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज़ का विकेट जल्दी खो दिया। इब्राहिम जादरान 34 गेंदों पर 20 रन बनाकर वान डेर मेरवे की गेंद पर आउट हुए जिससे अफगानिस्तान का स्कोर 10.1 ओवर में 2 विकेट पर 55 रन हो गया।

रहमत शाह आग उगलते रहे:-

हालाँकि, रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने नीदरलैंड से खेल छीनने के लिए एक और महत्वपूर्ण साझेदारी की। 23वें ओवर में जुल्फिकार की गेंद पर आउट होने से पहले रहमत ने मौजूदा विश्व कप में अपना लगातार तीसरा अर्धशतक जमाया। रहमत 54 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 52 रन बनाकर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद, शाहिदी ने अपना 19वां वनडे अर्धशतक पूरा किया, जबकि उमरजई ने नाबाद 31 रन बनाए, जिससे अफगानिस्तान ने 180 रन के लक्ष्य को 7 विकेट और 18.3 ओवर शेष रहते हासिल कर लिया। नीदरलैंड पर अपनी जीत के बाद, अफगानिस्तान अपना ध्यान 5 बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की ओर लगाएगा, दोनों टीमें मंगलवार, 7 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ेंगी।

पूरे वर्ल्ड कप से बाहर हुए स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, टीम में शामिल हुआ ये खिलाड़ी

कल चिन्नास्वामी में भिड़ेंगे न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान, देखें पिच रिपोर्ट और मौसम का अनुमान

'भारत को एक्स्ट्रा कोटेड गेंद दे रहा ICC, इसलिए शमी-बुमराह को मिल रहे विकेट..', भारतीय गेंदबाज़ी पर पाकिस्तानी क्रिकेटर का अजीबोगरीब दावा, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -