तालिबान का खौफ: अफगानिस्तान नहीं लौटना चाहते पुणे में पढ़ रहे अफगानी छात्र, की वीज़ा बढ़ाने की मांग
तालिबान का खौफ: अफगानिस्तान नहीं लौटना चाहते पुणे में पढ़ रहे अफगानी छात्र, की वीज़ा बढ़ाने की मांग
Share:

पुणे: अफगानिस्तान में आतंकी संगठन तालिबान द्वारा कई क्षेत्रों में कब्जा करने के बीच पुणे में पढ़ रहे अफगानी छात्र बेहद परेशान हैं. भारत पढ़ने आए ज्यादातर छात्र अफगान में रह रहे अपने परिवारों या घर के सदस्यों से किसी प्रकार का संपर्क नहीं कर पा रहे हैं. इसके साथ ही ये स्टूडेंट्स अपने देश वापस जाने के इच्छुक नहीं हैं और अपने वीजा को आगे बढ़ाना चाहते हैं.

अफगानी स्टूडेंट्स, भारत में अपने प्रवास को लेकर चिंतित हैं और वे चाहते हैं कि उनके स्टूडेंट वीजा को आगे बढ़ाया जाए ताकि ये छात्र अपने देश की स्थिति स्थिर होने तक भारत में रह सकें. अफगान स्टूडेंट्स एसोसिएशन, पुणे के प्रमुख वली रहमान रहमानी ने सोमवार को कहा कि अफगानिस्तान के लगभग 3,000 स्टूडेंट्स शहर के अलग अलग शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ विद्यार्थी ऐसे हैं, जो अपने परिवार के साथ घर वापस संपर्क स्थापित कर सकते हैं, किन्तु कई अन्य ऐसे भी हैं जो अभी भी अपने माता-पिता और परिवारों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि एसोसिएशन इन विद्यार्थियों को उनके परिवारों के घर वापस संपर्क करने में मदद करने का प्रयास कर रहा है. रहमानी कहते हैं कि यहां कुछ ऐसे छात्र भी हैं जिनका वीजा जल्द ही ख़त्म हो जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि, 'हम भारत सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि जब तक स्थिति में सुधार नहीं हो जाता, तब तक उनका वीजा बढ़ाया जाए.'

कई शहरों में 100 के पार हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

'मस्जिद में राष्ट्रगान गाना और तिरंगा फहराना हराम..,' आगरा के मौलाना ने निकाला फतवा

यूरोपीय परिचालन के लिए 3,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय किया निर्धारित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -