दोहा बैठक के बाद अफगानिस्तान में आ जाएगी शांति!
दोहा बैठक के बाद अफगानिस्तान में आ जाएगी शांति!
Share:

दुबई: अफगानिस्तान के विरोधी खेमे दशकों के संघर्ष के बाद दीर्घकालिक शांति के मकसद से आज यानी शनिवार को लंबे समय से अपेक्षित वार्ता शुरू करने की तैयारी है. जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा होने से अमेरिका और नाटो सैनिकों की करीब 19 साल के बाद अफगानिस्तान से वापसी का रास्ता साफ हो सकता है. जी दरअसल कतर में बातचीत शुरू होगी, जहां अफगानिस्तान तालिबान के आतंकवादियों का राजनीतिक दफ्तर स्थित है.

यह बातचीत नवंबर में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप प्रशासन द्वारा संचालित अनेक कूटनीतिक गतिविधियों में एक कही जा रही है. जी दरअसल अफगानिस्तान की आंतरिक वार्ता की आज यानी शनिवार को शुरुआत के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भी मौजूद रहने वाले हैं. आपको पता ही होगा इससे पहले दो खाड़ी देशों- बहरीन ने बीते शुक्रवार को तथा संयुक्त अरब अमीरात ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिका की मध्यस्थता में इजराइल को मान्यता दी.

वहीँ अब दोहा में होने जा रही रही वार्ता में अफगान सरकार द्वारा नियुक्त वार्ताकार और तालिबान का 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भाग लेने वाला है. इस वार्ता की औपचारिक शुरुआत के बाद दोनों पक्ष कठिन मामलों को सुलझाने का प्रयास करेंगे. जी दरअसल इनमें स्थायी संघर्ष विराम की शर्तें, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के अधिकार तथा दसियों हजार तालिबान लड़ाकों का निरस्त्रीकरण शामिल है. इसके अलवा दोनों पक्ष संवैधानिक संशोधनों और सत्ता बंटवारे पर भी बातचीत कर सकते हैं.

सीएम योगी को अजय लल्लू की चेतावनी, कहा- सड़क से सदन तक लड़ेंगे किसानों के हक़ की लड़ाई

IPL 2020 में खाली नहीं लगेगा स्टेडियम, होने वाला है यह इंतज़ाम

एयर इंडिया ने सिंगापुर के लिए शुरू की अतिरिक्त फ्लाइट्स, आज से बुकिंग शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -