ऐसे पहचाने कहीं आपके दूध में भी तो नहीं है मिलावट

आपको बता दें दूध में पानी के साथ साथ कई हानिकारक तत्व भी मिलाए जाते हैं, जिससे दूध फायदा करने के बजाय नुकसान पहुंचाता है। लेकिन जानकारी के अभाव में हम पता नहीं कर पाते कि दूध असली है या मिलावटी। इसलिए आज हम दूध को पहचानने के वो तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे ही पहचान कर सकते हैं दूध में क्या मिला हुआ है।

इन लोगों को सबसे ज्यादा होता है Aids, जानें इसके कारण

ऐसे करें दूध की जाँच 

जानकारी के लिए बता दें पानी मिलाया हुआ दूध आपकी सेहत के लिए भले ही नुकसानदायक नहीं होता है, बल्कि ये आपकी जेब पर ज्यादा जोर डालता है। पानी मिले हुए दूध की पहचान करने के लिए किसी ढलान वाले सरफेस पर दूध की बूंध गिराएं और अगर दूध एक लकीर छोड़ता हुआ नीचे गिरता है तो दूध शुद्ध है नहीं तो दूध नकली होगा। इसी के साथ दूध में 4-6 बूंद आयोडीन डालें और देखें। अगर दूध का रंग बदल जाता है, जैसे नीला हो जाता है तो समझ लें कि इसमें स्टार्च मिलाया गया है।

डिलीवरी के समय इसलिए दी जाती है महिलाओं को अजवाइन

और है कई तरीके 

इसी के साथ सिंथेटिक दूध कैमिकल या साबुन-डिटर्जेन मिलाकर बनाया जाता है। इसकी पहचान करने के लिए इसे अंगुलियों के बीच रगड़ेंगे तो साबुन जैसा महसूस होगा और जब गर्म करेंगे तो दूध का रंग पीला हो जाएगा। साथ ही इस दूध का स्वाद भी कड़वा होता है जबकि शुद्ध दूध स्वादिष्ट होता है। वही सिंथेटिक दूध कैमिकल या साबुन-डिटर्जेन मिलाकर बनाया जाता है। इसकी पहचान करने के लिए इसे अंगुलियों के बीच रगड़ेंगे तो साबुन जैसा महसूस होगा और जब गर्म करेंगे तो दूध का रंग पीला हो जाएगा। 

एक साल तक किसी भी फिल्म में नजर नहीं आएंगे इरफ़ान खान

स्वास्थ्य मंत्री का दावा- समलैंगिकता नहीं है बीमारी, नहीं है इलाज की जरुरत

अपने शरीर के इस अंग पर लगा लें परफ्यूम, बन जाएंगे करोड़ो की सम्पत्ति के मालिक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -