डिलीवरी के समय इसलिए दी जाती है महिलाओं को अजवाइन
डिलीवरी के समय इसलिए दी जाती है महिलाओं को अजवाइन
Share:

अजवाइन एक ऐसी चीज़ है जिससे आपकी कई बीमारी दूर होती है. ये बहुत गर्म होती है जिससे पेट की हर परेशानी दूर हो जाती है. अजवाइन पाचन क्रिया से संबंधित सभी रोगों में फायदा करता है. अजवाइन आपकी किचन में मौजूद छोटा सा मसाला है जिसका इस्‍तेमाल अक्‍सर हम सब्‍जी और कई व्‍यंजनों में करते हैं. लेकिन इसे आप अपनी बीमारी के इलाज में काम में ले सकते हैं. अजवाइन महिलाओं की कई समस्‍याओं का हल है खासकर डिलीवरी के बाद ये महिलाओं के ल‍िए काफी फायदेमंद है. ये वजन कम करने से लेकर डिलीवरी के बाद महिलाओं का प्रसव दर्द भी दूर करता है. इसलिए अक्सर डिलेवरी के बाद महिअलों को अजवाइन की चीज़ें दी जाती है. आइये जानते हैं इसके और भी फायदे.

अजवाइन खाने के फायदें 

* डिलीवरी के एकदम बाद हो सकता है कि आपको कुछ गैस्टिक प्रॉब्‍लम हो, आप पाचन से संबंधित समस्‍या से गुजर सकती है. यह पेट के दर्द का एक बेहतरीन इलाज है. रोजाना इसे पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है.

* अजवाइन के पानी से रक्त संचार ठीक होता है, शरीर में समान रूप से रक्त का संचार होता है, जिससे मांसपेशियों के विकास में भी मदद मिलती है. मांसपेशियों में लगी चोट भी इससे ठीक होती है.

* स्‍तनपान यानी ब्रैस्‍टफीड कराने वाली महिलाओं के ल‍िए अजवाइन का पानी बहुत ही असरदायक होता है. इसमें स्‍तन दुग्‍ध उत्‍पादन करने वाले गुण मौजूद होते हैं.

* अजवाइन में एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो शरीर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. यह गर्भावस्था के बाद महिलाओं के पीठ और जोड़ों में दर्द रह जाता है.

स्वास्थ्य मंत्री का दावा- समलैंगिकता नहीं है बीमारी, नहीं है इलाज की जरुरत

अपने शरीर के इस अंग पर लगा लें परफ्यूम, बन जाएंगे करोड़ो की सम्पत्ति के मालिक

इस तरह आपको भी पा सकते है डार्क सर्कल से छूटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -