मकर संक्रांति के दिन अपना लें ये एक उपाय, घर में बढ़ेगी सुख समृद्धि
मकर संक्रांति के दिन अपना लें ये एक उपाय, घर में बढ़ेगी सुख समृद्धि
Share:

इस वर्ष मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी सोमवार को मनाया जाएगा. मकर संक्रांति के दिन सूर्योदय के समय स्नान करें तथा उसके पश्चात् सूर्य देव को जल अर्पित करें. सूर्य देव को जल में लाल पुष्प, लाल चंदन एवं गुड़ डालकर अर्घ्य देना चाहिए. इससे सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. मकर संक्रांति का पर्व ग्रहों के राजा सूर्य देव की पूजा के लिए है. उस दिन से खरमास का समापन होता है.इस दिन सूर्य देव प्रातः 02 बजकर 54 मिनट पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। 

ज्योतिर्विदों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन घर की पूर्व दिशा में एक खास चीज रखना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता हैं कि मकर संक्रांति के दिन घर की पूर्व दिशा में पीतल से बना हुआ सूर्य देव का एक प्रतीक रख दें. सूर्य देव के इस प्रतीक के नीचे 7 घंटियां लटकी हों जिससे ऊं की ध्वनि सुनाई दे. ऐसा करने से शुभ परिणाम मिलेंगे. 

इसके साथ ही इस प्रतीक को लगाने के लिए लाल धागे का इस्तेमाल अवश्य करें. यह चिन्ह घर की आर्थिक परेशानियों को दूर कर देता है. इस दिन स्नानादि करने के पश्चात् सूर्य देव की पूजा करें और उसके बाद सूर्य देव के मंत्रों का उच्चारण करें. सूर्य को अर्घ्य वाले उस जल में गुलाब की पत्तियां अवश्य डालें. आप चाहे तो इस दिन गायत्री मंत्र का जाप अवश्य करें. 

पौष अमावस्या पर कर लें ये 4 काम, मिलेगा पितरों को मोक्ष

अमावस्या के दिन तुलसी को अर्पित करें ये एक चीज, दूर हो जाएगी हर बाधा

पौष अमावस्या पर इन 7 राशिवालों पर बरसेगी भगवान की कृपा, होगी धनवर्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -