ओरल हेल्थ के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीका
ओरल हेल्थ के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीका
Share:

ओरल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हम सभी अपने मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया की उपस्थिति से बचने के लिए रोजाना अपने दांतों को ब्रश करते हैं। आपने नियमित टूथपेस्ट में प्रयुक्त सामग्री की सूची में अक्सर "मिस्वाक" का नाम सुना होगा। हालाँकि, टूथपेस्ट बनाने में अक्सर सल्फेट्स सहित कई कृत्रिम स्वादों का उपयोग किया जाता है, जो आपके दांतों और मसूड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप प्राकृतिक और सल्फेट-मुक्त टूथपेस्ट का उपयोग कर रहे हैं। वर्षों पहले, लोग टहनियों से बने टूथब्रश का उपयोग करते थे, और मिस्वाक का उपयोग काफी प्रचलित था, खासकर ओरल हेल्थ के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में। तो, मिस्वाक क्या है? मिस्वाक कैसे काम करता है? आइए आपको बताते हैं...

सबसे पहले, आइए समझें कि मिस्वाक क्या है:
मिस्वाक एक प्रकार का जंगली पेड़ है, जिसे साल्वाडोरा पेड़ के नाम से भी जाना जाता है। इसका व्यापक रूप से प्राकृतिक टूथब्रश के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग वर्षों से किया जा रहा है, खासकर मुस्लिम देशों में। मिस्वाक के गुण इसे दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद बनाते हैं। मिस्वाक का उपयोग न केवल टूथब्रश के रूप में किया जाता है, बल्कि दंत और मसूड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के उद्देश्य से विभिन्न उत्पादों में भी किया जाता है।

आइए अब ओरल हेल्थ के लिए मिस्वाक के लाभों के बारे में जानें:

दांतों की संवेदनशीलता कम करता है:
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, मिस्वाक के नियमित उपयोग से समय के साथ दांतों की संवेदनशीलता को कम करने में मदद मिल सकती है। यह दांतों के इनेमल को मजबूत करता है और गर्म और ठंडे पेय पदार्थों से होने वाली परेशानी से राहत देता है।

लार उत्पादन को बढ़ावा देता है:
मिस्वाक चबाने से मुंह में लार का उत्पादन बढ़ता है, जो मुंह के अंदर पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। लार एसिड को निष्क्रिय करती है और दांतों के इनेमल की रक्षा करती है, दांतों के क्षरण को रोकती है।

प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण:
मिस्वाक में टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे प्राकृतिक जीवाणुरोधी यौगिक होते हैं। ये गुण मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं, संक्रमण को रोकते हैं और आपकी सांसों को ताज़ा रखते हैं।

दांतों को कैविटी से बचाता है:
मिस्वाक की लार उत्पादन बढ़ाने की क्षमता एसिड को बेअसर करने में मदद करती है और कैविटी को रोकती है। इसे एक प्राकृतिक जड़ी बूटी माना जाता है जो दांतों की सड़न से लड़ती है। इसके अलावा, मिस्वाक में सोडियम क्लोराइड, सोडियम बाइकार्बोनेट और कैल्शियम ऑक्साइड जैसे यौगिक होते हैं जो दांतों के इनेमल को मजबूत करते हैं।

ओरल हेल्थ के लिए मिस्वाक का उपयोग कैसे करें:
मिस्वाक के स्टिक की बाहरी परत को हटा दें।

अब इसे दांतों से चबाएं जिससे यह ऊपर से फैल जाए।
अब प्लास्टिक ब्रश की जगह मिस्वाक की सहायता से अपने दांत एवं मसूड़ों को ब्रश करें।
नोट: मिस्वाक बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है, खासकर आयुर्वेदिक दवा की दुकानों में। इसे इस्तेमाल करने से पहले इसे थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर जरूर रखें।

निष्कर्षतः, ओरल हेल्थ के लिए इसके असाधारण लाभों के लिए मिस्वाक का उपयोग पीढ़ियों से किया जाता रहा है। इसके प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण, दांतों की संवेदनशीलता को कम करने की क्षमता और लार उत्पादन को बढ़ावा देने की क्षमता इसे आपकी मौखिक देखभाल की दिनचर्या में एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाती है। मिस्वाक का उपयोग दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे विभिन्न ओरल हेल्थ समस्याओं को रोका जा सकता है। तो, एक उज्जवल और स्वस्थ मुस्कान के लिए इस प्राकृतिक मौखिक स्वच्छता अभ्यास को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करें।

मात्र 1 महीने ऐसे करें इसबगोल की भूसी का सेवन, कम हो जाएगा मोटापा

दांत दर्द ने ख़राब कर दी है हालत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

बच्चों की आंखों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीन समय को संतुलित करना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -