दांत दर्द ने ख़राब कर दी है हालत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम
दांत दर्द ने ख़राब कर दी है हालत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा आराम
Share:

दांत का दर्द बेहद असुविधाजनक हो सकता है और आपकी रात की नींद और दैनिक दिनचर्या दोनों को बाधित कर सकता है। दाँत के हल्के दर्द को नज़रअंदाज करने से भविष्य में और भी गंभीर समस्याएँ हो सकती हैं, इसलिए इसका तुरंत समाधान करना आवश्यक है। आज आपको बताएंगे दांत दर्द को कम करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों के बारे में...

नमक और लौंग
सबसे पहले कुछ लौंग को पीसकर बारीक पाउडर बना लें और फिर इसे नमक के साथ मिला लें। सोने से पहले इस मिश्रण को प्रभावित दांत पर लगाएं। सुबह तक आपके दांत का दर्द काफी कम हो जाना चाहिए।

हल्दी और नमक
एक चम्मच हल्दी पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

नीम के पत्ते
नीम की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें। इस नीम के रस से गरारे करने से आपके दांत दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप दर्द से राहत मिल सकती है।

प्याज के टुकड़े
जबकि प्याज आमतौर पर विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, यह दांत दर्द से भी राहत दिला सकता है। प्याज का एक छोटा टुकड़ा काट लें और इसे अपने दांतों के बीच उस स्थान पर रखें जहां दर्द है। इसे कुछ समय तक वहीं रखें और आप दर्द में कमी देखेंगे।

नींबू का रस
नींबू का रस दांत दर्द के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में प्रभावी है। अपनी परेशानी को कम करने के लिए गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करें।

आइस पैक
अपने गाल के बाहर, दर्द वाले दांत के पास, 15-20 मिनट के लिए आइस पैक रखें। यह क्षेत्र को सुन्न करने में मदद कर सकता है और दर्द से अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।

अमरूद की पत्तियां
अमरूद की पत्तियां चबाएं; इनमें प्राकृतिक सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दांत के दर्द को कम कर सकते हैं।

पुदीना चाय
पुदीने की चाय एक सुखदायक एजेंट के रूप में काम कर सकती है। एक कप गर्म पुदीना चाय पिएं, और यह आपके दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

अदरक और लाल मिर्च
अदरक और लाल मिर्च को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। प्राकृतिक दर्द निवारक प्रभाव के लिए इस पेस्ट को प्रभावित दांत पर लगाएं।

लहसुन
लहसुन अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। लहसुन की एक कली को पीसकर उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। इस मिश्रण को दर्द वाले दांत पर लगाएं; यह दर्द को कम करने और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल की थोड़ी सी मात्रा सीधे दर्द वाली जगह पर लगाएं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द और परेशानी को कम कर सकते हैं।

लौंग का तेल
लौंग के तेल में यूजेनॉल होता है, जो एक प्राकृतिक संवेदनाहारी है। लौंग के तेल में रुई भिगोकर प्रभावित दांत या मसूड़ों पर लगाएं। यह क्षेत्र को सुन्न करने और दर्द को कम करने में मदद करेगा।

गर्म नमक के पानी से कुल्ला करें
गर्म नमक के पानी से गरारे करने से सूजन कम करने और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा पेस्ट
पानी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दर्द वाले दांत या जगह पर लगाएं। यह एसिड को बेअसर करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

ककड़ी के टुकड़े
खीरे का एक छोटा सा टुकड़ा दर्द वाले दांत पर रखें और कुछ देर के लिए वहीं छोड़ दें। खीरे की ठंडक दांतों के दर्द से राहत दिला सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन ये पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल के विकल्प नहीं हैं। यदि आप गंभीर या लंबे समय तक दांत दर्द का अनुभव करते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए दंत चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, नियमित ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के माध्यम से अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने से दांत दर्द सहित कई दंत समस्याओं को रोका जा सकता है।

बच्चों की आंखों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीन समय को संतुलित करना

डिप्रेशन से पीड़ित लोग खाएं ये फल, मिलेंगे कई फायदे

नवरात्रि व्रत के दौरान ऐसे बनाएं साबूदाना खिचड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -