दिमाग को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये सिंपल तरीके
दिमाग को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये सिंपल तरीके
Share:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर कई बातों या कामों को लेकर तनाव में रहते हैं। एक गतिविधि में लगे रहने के दौरान फोकस की कमी का अनुभव होना और लगातार विचारों के कारण मन कहीं और भटकना आम बात है। तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण हर कोई तनावग्रस्त रहता है और मन की शांति गायब हो जाती है। लगातार विचारों में व्यस्त रहने से विभिन्न बीमारियाँ हो सकती हैं क्योंकि हमारा मानसिक स्वास्थ्य सीधे तौर पर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसलिए, हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

ध्यान, जिसे माइंडफुलनेस अभ्यास के रूप में भी जाना जाता है, में विश्राम, ध्यान और जागरूकता शामिल है। जिस प्रकार शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शारीरिक व्यायाम आवश्यक है, उसी प्रकार मानसिक कल्याण के लिए ध्यान को महत्वपूर्ण माना जाता है। फोकस और जागरूकता बढ़ाने के लिए कई तकनीकों को नियोजित किया जा सकता है, जैसे कि माइंडफुलनेस या किसी विशिष्ट वस्तु या विचार पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे कि एक विशेष मंत्र।

ध्यान के लिए शांत स्थान का चयन करना आवश्यक है। एक शांत वातावरण का चयन करना महत्वपूर्ण है जहां व्यक्ति ध्यान केंद्रित कर सके। चाहे कुर्सी, बिस्तर या फर्श पर बैठे हों, सुनिश्चित करें कि आपकी रीढ़ सीधी हो और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें।

मंत्र ध्यान में मन को शांत करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंत्र का चयन करना शामिल है। यह कुछ व्यक्तियों के लिए ध्यान को आसान बना सकता है। लोकप्रिय "ओम" जैसे चुने हुए मंत्र की पुनरावृत्ति ध्यान की स्थिति प्राप्त करने में मदद कर सकती है। कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार मंत्र का चयन कर सकता है।

ध्यान के दौरान ध्यान बनाए रखना शुरू में चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि मन भटकने लगता है। हालाँकि, यह आवश्यक है कि ध्यान भटकाने वाली चीजों को अपने ऊपर हावी न होने दें। यहां तक कि अगर शोर या संवेदनाएं उत्पन्न होती हैं, तो उन्हें अनदेखा करने और ध्यान बनाए रखने का प्रयास करें। नियमित अभ्यास से समय के साथ यह आसान हो जाता है।

व्यस्त कार्यक्रम के बीच समय का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। ध्यान के लिए कुछ समय आवंटित करना आवश्यक है, और टाइमर सेट करने से विकर्षणों को रोका जा सकता है। यहां तक कि रोजाना सिर्फ पांच मिनट ध्यान के लिए समर्पित करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

निष्कर्षतः, जीवन की भागदौड़ के बीच, ध्यान मन को आश्रय प्रदान करता है, विश्राम, ध्यान और जागरूकता को बढ़ावा देता है। दैनिक जीवन में सरल ध्यान तकनीकों को शामिल करके, व्यक्ति अपनी मानसिक भलाई का पोषण कर सकते हैं, जिससे वे एक स्वस्थ और अधिक संतुलित जीवन शैली अपना सकते हैं।

अगर आप रोजाना शराब पिएंगे तो लीवर के साथ ये अंग भी हो जाएंगे खराब!

अगर बच्चों को जंक फूड पसंद है तो बाहर की बजाय घर पर बनाएं होटल जैसा क्रिस्पी और क्रंची बर्गर, ध्यान दें रेसिपी

तलवों और एड़ियों के दर्द और सूजन को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है गंभीर बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -