गर्मी में अपनाएं ये उपाय, रहेंगे सेहतमंद
गर्मी में अपनाएं ये उपाय, रहेंगे सेहतमंद
Share:

गर्मी का मौसम शुरू होते ही चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। बढ़ती गर्मी से कमजोरी, थकान और सुस्ती हो सकती है। अक्सर, गर्मी और आर्द्रता का संयोजन चक्कर आना और मतली का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त, तेज़ धूप के संपर्क में आने से गर्मी की लहरें हो सकती हैं, जिन्हें आमतौर पर हीटस्ट्रोक के रूप में जाना जाता है, साथ ही सिरदर्द, निर्जलीकरण, धूप की कालिमा और त्वचा का काला पड़ना भी हो सकता है।

गर्मी के महीनों के दौरान स्वस्थ रहने के लिए कई पहलुओं का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको लू जैसी गर्मी से जुड़ी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहना:
गर्मी के मौसम में यह सुनिश्चित करें कि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है क्योंकि निर्जलीकरण से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कई लोगों को कम पानी पीने की आदत होती है या फिर वे पानी पीना ही भूल जाते हैं। ऐसे में डिहाइड्रेशन के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना आम बात है। इसलिए गर्मी के दिनों में जितना हो सके उतना पानी पिएं। बाहर जाते समय या यात्रा करते समय हमेशा पानी की बोतल साथ रखें। छाछ, नींबू पानी और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थ भी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

बाहर जाते समय बरतें सावधानियां:
अनावश्यक रूप से तेज धूप में निकलने से बचें। आवश्यक होने पर ही धूप में निकलें और यदि निकलें तो सावधानियां बरतें जैसे हल्के रंग के, सांस लेने योग्य कपड़े से बने ढीले-ढाले कपड़े पहनें। बाहर जाते समय धूप का चश्मा, टोपी पहनना या छाता ले जाना न भूलें। यह भी सुनिश्चित करें कि बच्चों को दिन के समय बाहर खेलने से हतोत्साहित किया जाए।

अपने आहार पर ध्यान दें:
बाहर का तला-भुना, मसालेदार और बासी खाना खाने से बचें। कई लोगों को रात के खाने में बचा हुआ या बासी खाना खाने की आदत होती है। हालाँकि, गर्मी के मौसम में देर रात खाना खाने से बचना सबसे अच्छा है। इसके बजाय, अपने आहार में तरबूज, ककड़ी और तोरी जैसे मौसमी फलों को शामिल करें। इसके अलावा, शीतल पेय या कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन कम से कम करें। मसालेदार और तैलीय भोजन का सेवन कम करें।

सनस्क्रीन लगाएं:
गर्मियों के दौरान बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप टैनिंग, सनबर्न और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमेशा बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। बाहर जाने के बाद हर 15 मिनट में दोबारा सनस्क्रीन लगाना याद रखें।

लंबे समय तक बाहरी गतिविधियों से बचें:
कुछ लोगों को बिना वजह बाहर घूमने की आदत होती है। हालाँकि, इससे बचना चाहिए, खासकर गर्मी के महीनों के दौरान। बेवजह धूप में घूमने से लू लग सकती है और आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए बेवजह बाहर निकलने से बचें, खासकर दोपहर के वक्त।

इन सुझावों का पालन करके, आप गर्मी के मौसम में बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित कर सकते हैं। स्वस्थ गर्मी का आनंद लेने के लिए हाइड्रेटेड रहें, बाहर जाते समय सावधानी बरतें, अपने आहार पर ध्यान दें, सनस्क्रीन लगाएं और अनावश्यक बाहरी गतिविधियों से बचें।

अगर आप बच्चों के लिए हेल्दी पैनकेक बनाना चाहते हैं तो रागी की मदद से उन्हें ऐसे ही तैयार करें

यात्रा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा का मजा नहीं बिगड़ेगा

डिप्रेशन के दौरान ओवरइटिंग से कैसे पाएं छुटकारा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -