ओडिशा के भुवनेश्वर में शुरू हुआ 'आदिवासी मेला 2021'
ओडिशा के भुवनेश्वर में शुरू हुआ 'आदिवासी मेला 2021'
Share:

वर्ष 2021 के लिए भुवनेश्वर के आदिवासी प्रदर्शनी मैदान में मंगलवार को 'आदिवासी मेला' के नाम से 15 दिवसीय वार्षिक आदिवासी मेला शुरू हुआ। यह मैदान 9 फरवरी तक हर दिन सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा। आदिवासी मेला गुहा पुनाम तापस कुमार ने बताया कि यह मेला सालाना 1951 से आयोजित किया जाता है और यह भारतीय राशन का सबसे पुराना मेला है। कुमार ने संवाददाताओं से कहा, "आदिवासी मेला ओडिशा के आदिवासी के जीवन शैली, कलाकृतियों, हथकरघा और हस्तशिल्प को प्रदर्शित करता है।"

उन्होंने कहा, ओडिशा अनुसूचित जनजातियों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोरोना भय और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के कारण, स्वयं सहायता समूहों को भुगतान के डिजिटल तरीके का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और अधिकांश SHG पेटीएम का उपयोग कर रहे हैं। स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के डिजिटल लेनदेन के बारे में कुमार ने कहा, "हमने पेटीएम के स्थानीय प्रधान कार्यालय के साथ सहयोग किया और एसएचजी और निर्माता समूहों को नकदी-कम लेनदेन के लिए निर्देशित किया।"

मेले में फुटफॉल को नियंत्रित करने के बारे में, उन्होंने कहा कि भुवनेश्वर नगर निगमों और पुलिस के सहयोग से मेला आयोजकों ने फुटफॉल का प्रबंधन करने की योजना बनाई है, जिससे कोविद -19 को नियंत्रित किया जा सके और उसी समय कमाई सुनिश्चित की जा सके। आदिवासी बाधा नहीं हैं। एक आगंतुक ने कहा, "हम हर साल मेले में आते हैं। उत्पादों को बहुत ही उचित मूल्य पर बेचा जाता है," आदिवासी मेला देखने के लिए एक बहुत अच्छा अनुभव है। एक अन्य आगंतुक, प्रीति पटनायक ने कहा कि वह आदिवासियों की जीवन शैली के बारे में जानने के लिए मेले में जा रही हैं।

आशा कार्यकर्ताओं के लिए कुष्ठ रोग से निपटने के लिए प्रशिक्षण सामग्री की हुई शुरूआत

दिल्ली में भड़की हिंसा पर बोले सीएम अमरिंदर, कहा- किसानों के कृत्य से शर्मसार हुआ देश

देश के 147 जिलों में पिछले 7 दिनों से 'कोरोना' का एक भी केस नहीं, केरल-महाराष्ट्र में सर्वाधिक मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -