आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने धान और गेहूं किसानों को रिकॉर्ड भुगतान किया
आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने धान और गेहूं किसानों को रिकॉर्ड भुगतान किया
Share:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने प्रदेश के धान और गेहूं किसानों को रिकॉर्ड भुगतान किया है। पिछली सरकार के बकाए सहित गन्ना किसानों को अब तक के सबसे ज्यादा भुगतान के लिए पहले ही नया कीर्तिमान स्थापित करने वाली यूपी सरकार ने अब धान और गेहूं के किसानों के भुगतान के लिए नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। सरकार ने 14 दिसंबर तक प्रदेश के किसानों से खरीदे गए गेहूं और धान का 60,922.23 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार राज्य सरकार ने पिछले चार वर्षों में धान किसानों को 31,904.78 करोड़ रुपये का भुगतान किया है, जो राज्य में धान किसानों को सबसे अधिक भुगतान का रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। गेहूं किसानों के लिए अब तक के चार साल के कार्यकाल में राज्य सरकार ने 33 लाख से अधिक किसानों को फसल के लिए 29,017.45 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। 14 दिसंबर तक राज्य सरकार ने राज्य भर में 14,902 धान क्रय केंद्रों के माध्यम से कुल 179.48 लाख मीट्रिक टन खरीदा था। राज्य सरकार ने 25 लाख से अधिक धान किसानों को कुल 31,904.78 करोड़ रुपये का भुगतान किया है, जो राज्य में अब तक का रिकॉर्ड है।

14 दिसंबर तक के सरकारी आंकड़े बताते हैं कि सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल के दौरान 33,45,065 किसानों से कुल 162.71 लाख मीट्रिक टन गेहूं एकत्र किया। क्रय केंद्रों पर किसानों के साथ बिचौलियों की परंपरा खत्म योगी सरकार ने किसानों से सीधे खरीद की प्रक्रिया शुरू की। ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल बनाया गया, किसानों को सीधे रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई ताकि बिचौलियों को बाहर किया जा सके। इस पोर्टल को राजस्व पोर्टल से जोड़ा गया था ताकि ऑनलाइन सत्यापन किया जा सके।

देश के लिए हस्ते हस्ते अरुण खेत्रपाल हो गए थे शहीद

केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ रोजगार करेगी सृजित: नितिन गडकरी

मराठों को मौजूदा ओबीसी कोटे की चिंता करने की जरूरत नहीं: उद्धव ठाकरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -