केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ रोजगार करेगी सृजित: नितिन गडकरी
केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ रोजगार करेगी सृजित: नितिन गडकरी
Share:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि सरकार अगले पांच वर्षों में पांच करोड़ रोजगार सृजित करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि ग्रामीण उद्योगों का कारोबार 80,000 करोड़ रुपये का है, जो अगले पांच वर्षों में 5 लाख करोड़ रुपये होने का लक्ष्य है। इसके लिए कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाबद्ध तरीके से काम हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री जो एग्रोविजन फाउंडेशन द्वारा आभासी माध्यम से आयोजित कृषि-खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे। इस अवसर पर, उन्होंने जोर दिया कि केंद्र सरकार की योजनाएं निकट भविष्य में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण में रोजगार के अवसर पैदा करेंगी। मंत्री ने देश में खाद्यान्न के बम्पर उत्पादन का उल्लेख किया, गडकरी ने कहा कि भारत में 280 लाख टन चावल है, जिसे हम दुनिया के बाजारों में आपूर्ति कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में 2 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था इथेनॉल से बनेगी, जिसमें से 1 लाख करोड़ रुपये किसानों के हाथों में जाएंगे। आभासी माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। गडकरी ने 37 मेगा फूड पार्कों को मंजूरी देने और खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा 21 शुरू करने के लिए कृषि मंत्री तोमर को धन्यवाद दिया। गडकरी ने कहा कि 2030 तक, भारत दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा उपभोक्ता देश बन जाएगा, जिसके लिए भारत का खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र प्रगति कर रहा है।

देश के लिए हस्ते हस्ते अरुण खेत्रपाल हो गए थे शहीद

मराठों को मौजूदा ओबीसी कोटे की चिंता करने की जरूरत नहीं: उद्धव ठाकरे

भारत से एक और वैक्सीन-उम्मीदवार के लिए नैदानिक परीक्षणों की मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -