अगले एक महीने में कोई बैंक क़र्ज़ नही होगा : अडाणी
अगले एक महीने में कोई बैंक क़र्ज़ नही होगा : अडाणी
Share:

अहमदाबाद : आगामी 2 महीनों में अडाणी समूह अपनी 2 कंपनियों अडाणी पोर्ट्स एवं अडाणी ट्रांसमिशन की मदद से ग्लोबल बॉन्डस के जरिए करीब 25,000 करोड़ रुपये जुटाएगा। अडाणी ग्रुप का मकसद ऐसा करके ब्याज लागत को कम करना और नई परियोजनाओं के लिए फंड जुटाना है। अडाणी पोर्ट्स 15,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है जबकि अडाणी ट्रांसमिशन भारतीय बैंकों के कर्ज से बचने के लिए करीब 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है। फंड जुटाने से कंपनियों की डेट सर्विसिंग से संबंधित लागत कम होगी।

सूत्रों के मुताबिक एक इंटरव्यू में अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने बताया, 'अडाणी पोर्ट्स और स्पेशल इकनॉमिक जोन और इसकी ग्रुप कंपनियों जैसे दाहेज पोर्ट और एवं अन्य पर अगले एक महीने में कोई बैंक कर्ज नहीं होगा।' अडाणी एंटरप्राइजेज ने इस महीने के शुरू में अपनी कंपनियों का पुनर्गठन किया था जिसके अनुसार, इसके पोर्ट बिजनस का विलय अडाणी पोर्ट्स के साथ किया जाएगा जबकि पावर बिजनस को अडाणी पावर के पास स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस पुनर्गठन के एक हिस्से के तौर पर स्टॉक एक्सचेंजों में अडाणी ट्रांसमिशन को लिस्टेड किया जा रहा है।

इंटरनैशनल मार्केट में जाने से पहले अडाणी ग्रुप ने अपनी कंपनियों की ग्लोबल फाइनैंशल रेटिंग एजेंसी से रेटिंग कराने की भी योजना बनाई है। अडाणी ने बताया, 'यह देश में ऐसी पहली इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी होगी जिसकी इन्वेस्टमेंट रेटिंग वैश्विक संस्थानों द्वारा होगी।'अडाणी को उम्मीद है कि ग्लोबल बॉन्ड प्रोग्राम के बाद इसकी ब्याज लागत काफी कम हो जाएगी। उन्होंने कहा, 'क्योंकि हम इसकी (भारतीय बैंक से कर्ज) स्थान पर ग्लोबल बॉन्ड पर दांव लगाएंगे, ब्याज दर घट जाएगी। इसलिए हम क्लीन-अप मोड में हैं।'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -