भ्रामक विज्ञापनों के लिए ब्रांड एंबेसडर पर भी होगी कार्रवाई
भ्रामक विज्ञापनों के लिए ब्रांड एंबेसडर पर भी होगी कार्रवाई
Share:

नई दिल्ली : समाज के लिए प्रेरक का काम करने वाले बॉलीवुड या क्रिकेट के सुपर स्टार द्वारा किसी उत्पाद के गलत और भ्रामक विज्ञापनों में काम करने वाले ब्रैंड एबेसडर्स पर सरकार अब प्रतिबंध और जुर्माना लगाने जैसे विकल्पों पर विचार कर रही है. इस मामले से जुड़े उपभोक्ता संरक्षण बिल को संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय अलग अलग देशों में लागू कानून का अध्ययन करने के बाद दो विकल्पों पर विचार कर रहा है. बॉलीवुड या क्रिकेट का सुपर स्टार अगर किसी उत्पाद का समर्थन करे और उस विज्ञापन में किया गया दावा झूठा या भ्रामक निकले तो उसपर प्रतिबंध लग सकता है. अर्थात एक तय समय के लिए वो किसी और विज्ञापन में नहीं आ सकेगा. पहले सरकार भ्रामक विज्ञापनों में काम करने वाले लोगों के लिए अधिकतम 5 साल की क़ैद के साथ साथ 50 लाख ज़ुर्माना लगाने पर विचार कर रही थी लेकिन अब जेल की जगह ब्रैंड एंबेसडर पर ज़ुर्माना लगाने या एक तय समय के लिए प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है.

मंत्री समूह की बैठक में गलत विज्ञापनों पर जेल भेजने को लेकर इस मामले पर विचार के बाद ये तय हुआ था कि इस मसले पर दुनिया के बाकी देशों में लागू कानूनों का अध्ययन कर कोई आखिरी फैसला किया जाए. सूत्रों के अनुसार अब जल्दी ही बिल के आख़िरी मसौदे को मंज़ूरी देने के बाद कैबिनेट की मुहर के लिए भेजा जाएगा. कैबिनेट की स्वीकृति के बाद इसे संसद के शीतकालीन सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा.

गूगल ने एक लाख 12 हजार डॉलर का बिल माफ़ किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -