सीएसआर उल्लंघन पर 196 कंपनियों के खिलाफ हुई कार्रवाई
सीएसआर उल्लंघन पर 196 कंपनियों के खिलाफ हुई कार्रवाई
Share:

कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) मानदंडों का पूरी तरह उल्लंघन करने पर करीब 196 कंपनियों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की गई . यह जानकारी कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री पी पी चौधरी ने उच्च सदन को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी.

उल्लेखनीय है कि इस मामले में कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री पी पी चौधरी ने सदन को बताया कि कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2014-15 में कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) मानदंडों का पूरी तरह उल्लंघन करने पर करीब 196 कंपनियों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करने की अनुमति प्रदान की है.

आपको बता दें कि कंपनी कानून, 2013 के तहत कुछ मुनाफे में चलने वाली कंपनियों के निश्चित वर्ग को अपने तीन वर्षो के औसत सालाना शुद्ध मुनाफे के करीब दो प्रतिशत भाग को CSR की गतिविधियों के लिए लगाना अनिवार्य होता है . विभागीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2014-15 में कुल 5,870 कंपनियों ने CSR गतिविधियों के लिए लगभग 9,553.72 करोड़ रुपए खर्च किये जबकि अगले वित्तवर्ष में ऐसी कंपनियों की संख्या और कुल खर्च की गई धनराशि में वृद्धि हो गई .वर्ष 2015-16 में करीब 7,983 कंपनियों ने इन गतिविधियों में लगभग 13,625.24 करोड़ रुपए खर्च किये.

यह भी देखें

सोना हुआ 25 हजार पार : आई तेजड़ियों की बहार

एयरलाइन कंपनियों ने दिखाई उदारता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -