रिश्वत लेकर चीनी नागरिकों को भारतीय वीज़ा दिलवाने का आरोप ! ED के सामने पेश नहीं हुए चिदंबरम, बोले- मेरे वकील निपटेंगे
रिश्वत लेकर चीनी नागरिकों को भारतीय वीज़ा दिलवाने का आरोप ! ED के सामने पेश नहीं हुए चिदंबरम, बोले- मेरे वकील निपटेंगे
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम 2011 में 263 चीनी नागरिकों को वीजा जारी करने में कथित अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच में पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश नहीं हुए। कार्ति ने मामले को "सबसे फर्जी" भी करार दिया। कांग्रेस सांसद ने कहा कि, "मुझ पर थोपे गए मामलों की तीन श्रेणियां हैं: फर्जी, अधिक फर्जी और सबसे फर्जी। यह श्रेणी तीन है। इसे मेरे वकील निपटाएंगे।" तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से 52 वर्षीय सांसद कार्ति चिदंबरम को केंद्रीय एजेंसी ने इस सप्ताह अपने कार्यालय में उपस्थित होने और धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत जांच किए जा रहे मामले में अपना बयान दर्ज करने के लिए बुलाया था। सत्र से गायब रहने पर सांसद ने कहा कि वह चल रहे संसद सत्र में व्यस्त हैं।

मामला क्या है?

2022 के मामले में आरोप है कि वेदांता समूह की कंपनी तलवंडी साबो पावर लिमिटेड (TSPL) के एक शीर्ष अधिकारी द्वारा कार्ति और उनके करीबी सहयोगी एस भास्कररमन को रिश्वत के रूप में 50 लाख रुपये का भुगतान किया गया था, जो पंजाब में एक बिजली संयंत्र स्थापित कर रहा था। ये खुलासे केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा एक प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) के माध्यम से किए गए थे, जिसके आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया गया था। कार्ति ने पहले कहा था कि यह मामला "उनके खिलाफ उत्पीड़न और साजिश" है और उनके माध्यम से उनके पिता (वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी। चिदंबरम) को निशाना बनाने का प्रयास है। सांसद ने कहा था कि, ''मैंने 250 तो क्या, एक भी चीनी नागरिक को वीजा प्रक्रिया में मदद नहीं की।''

बता दें कि, CBI ने पिछले साल चिदंबरम के परिवार के परिसरों पर छापा मारा था और उनके करीबी सहयोगी भास्कररमन को गिरफ्तार किया था, जबकि कार्ति से पूछताछ की गई थी। CBI के आरोपों के अनुसार, बिजली परियोजना स्थापित करने का काम एक चीनी कंपनी द्वारा किया जा रहा था और तय समय से पीछे चल रहा था। सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार, TSPL के एक कार्यकारी ने 263 चीनी श्रमिकों के लिए प्रोजेक्ट वीजा फिर से जारी करने की मांग की थी, जिसके लिए कथित तौर पर 50 लाख रुपये का आदान-प्रदान किया गया था।

CBI ने आरोप लगाया है कि मानसा स्थित बिजली संयंत्र में काम करने वाले चीनी श्रमिकों के लिए प्रोजेक्ट वीजा फिर से जारी करने के लिए TSPL के तत्कालीन एसोसिएट उपाध्यक्ष विकास मखारिया ने भास्कररमन से संपर्क किया था। अधिकारियों ने कहा कि CBI की FIR में उल्लेख किया गया है कि मखारिया ने अपने "करीबी सहयोगी/मुखौटे आदमी" भास्कररमन के माध्यम से कार्ति से संपर्क किया था। एजेंसी का कहना है कि, "उन्होंने उक्त चीनी कंपनी के अधिकारियों को आवंटित 263 प्रोजेक्ट वीजा के पुन: उपयोग की अनुमति देकर सीलिंग (कंपनी के संयंत्र के लिए अनुमेय प्रोजेक्ट वीजा की अधिकतम सीमा) के उद्देश्य को विफल करने के लिए पिछले दरवाजे का रास्ता तैयार किया।"

FIR में आरोप लगाया गया है कि प्रोजेक्ट वीजा एक विशेष सुविधा थी जिसे 2010 में बिजली और इस्पात क्षेत्र के लिए पेश किया गया था, जिसके लिए गृह मंत्री के रूप में पी चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए गए थे, लेकिन प्रोजेक्ट वीजा को फिर से जारी करने का कोई प्रावधान नहीं था। 

आगे आरोप लगाया गया है कि, "प्रचलित दिशानिर्देशों के अनुसार, दुर्लभ और असाधारण मामलों में विचलन पर केवल गृह सचिव की मंजूरी के साथ ही विचार किया जा सकता है और अनुमति दी जा सकती है। हालाँकि, उपरोक्त परिस्थितियों को देखते हुए, परियोजना वीजा के पुन: उपयोग के संदर्भ में विचलन को तत्कालीन गृह मंत्री (पी चिदंबरम) द्वारा अनुमोदित किए जाने की संभावना है।'' पिछले कुछ वर्षों से ED द्वारा INX मीडिया और एयरसेल-मैक्सिस मामलों की जांच के साथ कार्ति के खिलाफ यह तीसरा मनी लॉन्ड्रिंग मामला है।

संसद की सुरक्षा में बहुत बड़ी चूक, आतंकी हमले की बरसी वाले दिन लोकसभा में ये क्या हुआ, Video

'आप बलवान हैं, तो 2024 चुनाव से पहले PoK लेकर दिखाइए..', अमित शाह को भरी संसद में कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने दी चुनौती

'8 हजार की बंदूक, 22 लाख की कार...', जानिए कितनी संपत्ति के मालिक है MP के नए CM?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -