ज्यादा दूध पीने वाले हो जाए सावधान
ज्यादा दूध पीने वाले हो जाए सावधान
Share:

बचपन से ही हमें यह सिखाया जाता है कि दूध हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा है और यह सच भी है कि दूध में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. दूध में 22 में से 18 जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भी पाए जाते हैं जिस कारण हड्डियों को मजबूती मिलती है और यह बच्चों के संपूर्ण विकास में यह सहायक होता है. अच्छी सेहत और हड्डियों के विकास के लिए 1 दिन में तीन या चार गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है ताकि ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा जा सके.

दूध पीने से हमारा ब्लड प्रेशर सही रहता है, टाइप 2 की डायबिटीज से बचा जा सकता है, कोलोरेक्टल कैंसर से यह हमारी रक्षा करता है. इतने सारे फायदे होने के बावजूद एक शोध में यह पाया गया है कि ज्यादा दूध पीने से फ्रैक्चर का खतरा हो सकता है और बहुत से केस में जानलेवा हो सकता है. स्वीडन में किये गए एक शोध के बाद यह बहस छिड़ गई है कि दूध शरीर के लिए फायदेमंद है या घातक। शोध में पाया गया कि दूध के ज्यादा सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है जिसके कारण फ्रैक्चर का खतरा बढ़ता है.

इस दावे की सच्चाई पर रखने के लिए शोधकर्ताओं ने 1980 से लेकर 1990 में जिन लोगों का फैक्चर हुआ था उनसे कुछ सवाल पूछे। इस दौरान यह पाया गया कि इनमें से अधिकांश लोग दूध और दूध से बनी अन्य खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करते थे. शोधकर्ताओं ने महिलाओं पर भी शोध का असर जानने के लिए कुछ आंकड़े एकत्रित किए. 20 सालों में 15541 महिलाओं की मृत्यु और 17252 को फ्रैक्चर हुआ जिसमें से 4259 को हिप फ्रैक्चर हुआ आंकड़ों के आधार पर यह पाया गया कि ज्यादा दूध पीने वालों को फ्रैक्चर होने के मामले में कमी नहीं देखी गई. एक दिन में तीन गिलास से ज्यादा दूध पीती थी उन्हें 1 दिन में एक गिलास दूध पीने वाली महिलाओं की तुलना में मौत का खतरा ज्यादा था.

लहसुन और दूध से करे साइटिका का इलाज

तुलसी और दूध दिलाएंगे अस्थमा से निजात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -