तुलसी और दूध दिलाएंगे अस्थमा से निजात
तुलसी और दूध दिलाएंगे अस्थमा से निजात
Share:

आज के समय में हल्की सी छींक भी आती है, तो हम तुरंत कोई न कोई दवा ले लेते हैं. जिससे आराम तो मिल जाता है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हजारों होते है. साथ ही हम दवाओं पर ऐसे निर्भर हो जाते हैं. जिसके काढ़ा बनाकर सेवन करने से सिरदर्ध, सर्दी-जुकाम से तुरंत आराम मिल जाता हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी को दूध के साथ मिलाकर पिया जाए, तो कई बीमारियों से आपको निजात मिल सकती है. साथ ही कई बीमारियों से बचाव भी हो सकता हैं. तुलसी में कई एंटीबायोटिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के साथ दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाएं होते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं. जिसके कारण आप कैंसर जैसी बीमारी से बच जाएगे. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. जिसके कारण आपका शरीर हर बीमारी से बच सकता हैं.

जानिए सुबह खाली पेट दूध में तुलसी मिलाकर पीने के क्या फायदे हैं. साथ ही बनाने की विधि के बारे में.

1-आज के समय में हर कोई किसी न किसी कारण डिप्रेशन में जी रहा हैं. कई लोग तो इतने तनाव में चले जाते है कि सुसाइड तक के बारे में सोच या फिर कर लेते हैं. अगर आपको या फिर आपके आसपास किसी को ऐसी समस्या है, तो उसे दूध में तुलसी डालकर इसका सेवन कराएं. इसका सेवन करने से नर्वस सिस्‍टम रिलैक्‍स होता है. 

2-इसके साथ ही ये स्ट्रेस के हार्मोंस को कंट्रोल कर डिप्रेशन से बचाता हैं. इसके साथ ही आपके सिर में हो रहे बार-बार दर्द को भी दूर करता है.

3-इसका रोजाना खाली पेट सेवन करने से आप अस्थमा जैसी समस्या से भी निजात पा सकते है. तुलसी और दूध में एंटी-बैक्टीरियल गुणों पाएं जाते है. जो कि सासं संबंधी समस्याओं से निजात दिला सकते हैं.

ज़्यादा दूध पीने से हो सकता है जान का खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -