शारापोवा के बाद अब यह वर्ल्ड चैम्पियन भी डोपिंग टेस्ट में फ़ैल
शारापोवा के बाद अब यह वर्ल्ड चैम्पियन भी डोपिंग टेस्ट में फ़ैल
Share:

पांच बार ग्रैंड स्लैम चैम्पियन रह चुकी मरिया शारापोवा के डोपिंग टेस्ट में फ़ैल होने के खुलासे के बाद पूर्व विश्व चैम्पियन स्वीडन की धाविका अबेबा अरेगावी भी इसकी चपेट में आ गई है. साल 2016 में वाडा ने प्रतिबंधित पदार्थों की जो नई लिस्ट तैयार की है उसमें मेलडोनियम मेडिसिन को शामिल किया गया जिसके कारण खेल जगत में खलबली मची हुई है. पहले रूस की टेनिस स्टार शारापोवा इसकी चपेट में आईं और अब स्वीडन की धाविका अरेगावी का नाम भी मेलडोनियम के लिए पॉजीटिव पाए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दर्ज़ हो गया.

पांच बार ग्रैंड चैम्पियन शारापोवा ने खुलासा करते हुए कहा था कि वाडा की 2016 की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में बदलाव के कारण अनजाने में उनसे यह उल्लंघन हुआ है. शारापोवा को अस्थाई रूप से प्रतिबंधित किया गया है. शारापोवा ने हालांकि यह भी कहा कि वह स्वास्थ्य की वजह से 10 सालों से मेलडोनियम का सेवन कर रही हैं.

दूसरी ओर मेलडोनियम का इजाद करने वालों ने सुझाव दिया है कि इस दवा से प्रदर्शन में सुधार में मदद नहीं मिलती. हालांकि इसे शरीर में खून को पतला करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पूर्व विश्व चैम्पियन रह चुकी अरेगावी और शारापोवा से पहले 2015 टोक्यो मैराथन के चैम्पियन एंडशा नेगेसे, उक्रेन की ओल्गा अब्रामोवा और आर्तेम तिचेंको के अलावा रूस की आइस डांसर एकटेरिना बोब्रोवा भी इस साल प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पॉजीटिव पाए जाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -