पेट दर्द भी हो सकता है हार्ट अटैक आने का लक्षण, इस तरह पहचाने
पेट दर्द भी हो सकता है हार्ट अटैक आने का लक्षण, इस तरह पहचाने
Share:

आज के समय में दिल कमजोर होना कोई बड़ी बात नहीं है। आजकल केवल बुजुर्ग लोगों को ही नहीं बल्कि युवा लोगों को भी दिल के दौरे का खतरा रहता है।  ऐसे में हार्ट अटैक के नॉर्मल लक्षण होते हैं कि सीने और छाती में दर्द, गर्दन में दर्द, सांस फूलना आदि। हालाँकि आप शायद ही जानते होंगे कि इसके अलावा भी कुछ संकेत होते हैं जो हार्ट अटैक (Heart Attack issue) से जुड़े होते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। देखा गया है जब भी हमारे शरीर की धमनियों में किसी तरह की समस्या होती है तो इस कारण से हमारे दिल को ऑक्सीजन युक्त ब्लड की आपूर्ति नहीं हो पाती है और यह समस्या हार्ट अटैक का कारण बन सकती है। लेकिन हम आपको यह भी बता दें कि दिल का पेट दर्द से भी जुड़ाव होता है, जैसे पेट दर्द और गैस आदि की दिक्कत भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं क्या जुड़ाव होता है?

सांस लेने में दिक्कत,दिल की धड़कन का अनियमित होना, सीने और छाती में दर्द जैसे लक्षणों को हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण माना जाता है। हालाँकि इसके अलावा भी कुछ अहम लक्षण हार्ट अटैक के होते हैं। इनमे से एक पेट का दर्द होना भी शामिल है। हार्ट अटैक की समस्या के समय दिल बॉडी में सही तरह से ऑक्सीजन युक्त खून की सप्लाई नहीं कर पाता है तो ऐसे में पेट में कई तरह के रासायनिक परिवर्तन होते हैं। वहीं इस दौरान पाचन तंत्र समेत पेट की कुछ समस्याएं होती हैं, जो हार्ट अटैक के आने का संकेत देती हैं। 

पेट दर्द (Stomach Pain)- कुछ मरीजों में इस समस्या के दौरान गंभीर पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है। जी दरअसल अगर पेट में गंभीर दर्द है तो इसका कनेक्शन हार्ट अटैक से हो सकता है। जब भी आपके हार्ट में सही ढंग से ब्लड सप्लाई नहीं होता है तो बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है और फिर पेट में अम्लीयता बढ़ जाती है जिस कारण पेट दर्द होने लगता है। 

अपच और डकार- हार्ट अटैक आने से पहले अपच और डकार भी मरीज को आती हैं। अगर आपको लगातार अपच और डकार की समस्या है तो इसका संकेत हार्ट अटैक हो सकता है। आपको बता दें कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हार्ट अटैक से पहले अपच और डकार की समस्या अधिक होती है।

दस्त और उल्टी- आंत तक रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों में रुकावट या दिक्कत आने से आंत में खून की सप्लाई बाधित होती है, इस कारण से मरीज को उल्टी और दस्त की समस्या भी हो जाती है।

इसके अलावा हल्का महसूस करना या चक्कर आना, वहीं ठंड में भी खूब पसीना होना या थकान और कमजोरी होना, सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होना यह सभी दिल का दौरा पड़ने के लक्षण है। 

हार्ट अटैक से बचाव के टिप्स- सबसे पहले तो आप खुद को तनाव और चिंता से दूर रखे।  इसी के साथ हेल्दी खानपान और लाइफस्टाइल को चुने।  आप एल्कोहल और स्मोक की लत से दूर रहें। इसके अलावा जंक फूड्स का सेवन ना करें और फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें। इसके अलावा हर रोज एक्सरसाइज या फिर योग करें। 

आपके दिल को मजबूत बना सकती हैं यह 6 चीजें

सूजन से लेकर पसीना आने तक यहाँ जानिए हार्ट अटैक के 7 लक्षण

हार्ट अटैक पर सबसे बड़ी खोज, एक जांच से लगेगा पता आएगा या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -