'आत्मनिर्भर' को ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेस ने वर्ष 2020 के हिंदी शब्द के रूप में किया नामित
'आत्मनिर्भर' को ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेस ने वर्ष 2020 के हिंदी शब्द के रूप में किया नामित
Share:

आत्मनिर्भरता को प्रभावित करने वाले 'आत्मनिर्भर' को ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेस ने वर्ष 2020 के अपने हिंदी शब्द के रूप में नामित किया है क्योंकि यह "अनगिनत भारतीयों की दिन-प्रतिदिन की उपलब्धियों को मान्य करता है जो एक महामारी के खतरों से बचते हैं।" वही एक बयान में, ऑक्सफोर्ड लैंग्वेज ने महामारी के शुरुआती महीनों में कहा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के कोरोना रिकवरी पैकेज की घोषणा की, उन्होंने एक अर्थव्यवस्था के रूप में, एक समाज के रूप में, और एक देश के रूप में आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद 'आत्मनिर्भरता' के उपयोग में भारी वृद्धि हुई, भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश और अवधारणा के रूप में इसकी बढ़ी हुई प्रमुखता पर प्रकाश डाला गया। इस शब्द का चयन भाषा विशेषज्ञों कृतिका अग्रवाल, पूनम निगम सहाय और इमाम फॉक्सेल के सलाहकार पैनल ने किया था। वर्ष का ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द एक शब्द या अभिव्यक्ति है जिसे पारित वर्ष के लोकाचार, मनोदशा या पूर्वाग्रहों को प्रतिबिंबित करने के लिए चुना जाता है, और सांस्कृतिक महत्व के एक शब्द के रूप में स्थायी क्षमता होती है।

संपूर्ण आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलताओं में से एक भारत में कोरोना वैक्सीन का बड़े पैमाने पर विनिर्माण है। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान, जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने आत्मनिर्भर भारत अभियान पर प्रकाश डाला और राजपथ पर अपनी झांकी में कोरोना टीका विकास प्रक्रिया को प्रदर्शित किया। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक शिवरामकृष्णन वेंकटेश्वरन ने कहा, "एक अभूतपूर्व वर्ष में, 'आत्मनिर्भरता' को लोगों के व्यापक क्रॉस-सेक्शन के साथ प्रतिध्वनित पाया गया क्योंकि यह एक कोरोना प्रभावित अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार का जवाब है।"

उन्होंने कहा, यह शब्द "अलगाव की विस्तारित अवधि, पारिवारिक समर्थन में कमी, आजीविका की हानि और किन्नर के दृढ़ संकल्प और आत्मनिर्भरता के माध्यम से अन्य कठिनाइयों से निपटने में युवा और बूढ़े समानों द्वारा प्रदर्शित ताकत को एक आवाज देता है।

बिहार में अपराधी बेख़ौफ़, घर के पास ही एक मजदुर को उतारा मौत के घाट

लाल किले पर हुई हिंसा की न्यायिक जांच कराने की मांग, कल CJI करेंगे सुनवाई

सातवें राष्ट्रीय और पहले वैश्विक शांति सम्मेलन का हुआ समापन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -