मुंबई महानगर में और बढ़ा वन क्षेत्र, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया ट्वीट
मुंबई महानगर में और बढ़ा वन क्षेत्र, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया ट्वीट
Share:

मुंबई: मुंबई में 812 एकड़ वन क्षेत्र और अधिक हो चुका है। जी हाँ और इस बारे में जानकारी खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी है। उन्होने इस बारे में जानकारी ट्वीट कर दी है। अपने ट्वीट में उन्होने लिखा है कि आरे कालोनी के अंतर्गत आनेवाले इस क्षेत्र को अब वन विभाग एवं संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान को सौंप दिया गया है। इसी के साथ उन्होने लिखा है कि, 'भारतीय वन अधिनियम की धारा- 4 के तहत अब इस भूमि पर कोई विकास कार्य नहीं हो सकेगा।' आप सभी को बता दें कि मुंबई का कुल क्षेत्रफल 603.4 वर्ग किमी. है।

ऐसे में इसका लगभग छठवां भाग, यानी 100 वर्ग किमी. के आसपास संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (एसजीएनपी), फिल्म सिटी एवं आरे कालोनी के अंतर्गत आनेवाला हरित क्षेत्र है। वही इसमें सर्वाधिक 87 वर्ग किमी. क्षेत्रफल दुनिया में किसी महानगर के बीचो-बीच स्थित एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान एसजीएनपी के पास है। ऐसे में अब आरे कालोनी का 812 एकड़ हिस्सा एसजीएनपी में शामिल होने के बाद एसजीएनपी का क्षेत्रफल 90 वर्ग किमी। से अधिक हो जाएगा।

आप सभी को पता ही होगा कि बीते साल सितंबर में ही डेयरी विकास मंत्री सुनील केदार एवं वनमंत्री आदित्य ठाकरे ने एक बैठक में आरे कालोनी के अंतर्गत आनेवाली 812 एकड़ भूमि को वन क्षेत्र घोषित करने का फैसला किया था। अब बीते सोमवार के दिन खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि उक्त भूखंड अब राज्य के वन विभाग एवं एसजीएनपी को सौंप दिया गया है। ऐसा होने से मुंबई के बीचोबीच स्थित वनक्षेत्र के फलने-फूलने का रास्ता साफ हो गया है।

टीवी पर जल्द होगा ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’ का शानदार आगाज, क्या नजर आएंगी किरण खेर?

सुनील छेत्री ने तोड़ा स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी का रिकाॅर्ड, बने सबसे ज्यादा गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी

प्रेम विवाह के बाद दहेज़ के लिए परेशान करने लगा पति, पत्नी ने उठाया यह कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -