'पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को मिलाकर महा पंजाब बनाया जाए..', AAP मंत्री भुल्लर का विवादित प्रस्ताव
'पंजाब, हरियाणा और हिमाचल को मिलाकर महा पंजाब बनाया जाए..', AAP मंत्री भुल्लर का विवादित प्रस्ताव
Share:

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा के बीच सतलज-यमुना लिंक नहर पर निर्धारित बैठक से एक दिन पहले, 27 दिसंबर को, पंजाब से आम आदमी पार्टी (आप) के कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश को विलय कर एक "महा-पंजाब" बनाने का प्रस्ताव रखा। भुल्लर ने तर्क दिया कि पंजाब को विभाजित करके हरियाणा और हिमाचल प्रदेश का निर्माण किया गया था और अब उन्हें विलय करके बड़े राज्य को बहाल किया जाना चाहिए।

भुल्लर ने इस विलय में चंडीगढ़ को शामिल करने की वकालत की और तत्कालीन केंद्र सरकार पर पंजाब को विभाजित करके हरियाणा बनाने का आरोप लगाया। हरियाणा के भिवानी में मीडिया से बातचीत के दौरान भुल्लर ने कहा, "हरियाणा और पंजाब भाई-भाई हैं। हरियाणा छोटा भाई है और पंजाब बड़ा भाई है। बीजेपी दोनों भाइयों के बीच मतभेद पैदा करने की कोशिश कर रही है। (राज्यों का) अलग होना" ध्वस्त किया जाना चाहिए। केंद्र को हिमाचल प्रदेश और हरियाणा को पंजाब में विलय करने पर विचार करना चाहिए ताकि हम एक हो सकें। चंडीगढ़ को भी शामिल किया जाना चाहिए। यह पहले महा-पंजाब था। एक समय था जब पंजाब का केवल एक ही मुख्यमंत्री होता था। केंद्र को तीनों राज्यों के विलय पर पुनर्विचार करना चाहिए। हरियाणा के लोग भी खुश होंगे।''

भुल्लर का बयान एसवाईएल (सतलुज-यमुना लिंक) मामले पर उनके विचारों के बारे में मीडिया पूछताछ के जवाब में आया। सीधी प्रतिक्रिया देने के बजाय, भुल्लर ने हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश को एक राज्य में विलय करने का आह्वान किया। सतलज-यमुना लिंक नहर, एक बार पूरी हो जाने पर, पंजाब और हरियाणा के बीच ब्यास और रावी नदियों के पानी के बंटवारे को सुविधाजनक बनाना है। हरियाणा के गठन से पहले, अविभाजित पंजाब को रावी और ब्यास से कुल 15.85 एमएएफ पानी में से 7.20 एमएएफ (मिलियन-एकड़ फीट) आवंटित किया गया था। आवंटन के हिस्से के रूप में राजस्थान को 8 एमएएफ और जम्मू-कश्मीर को 0.65 एमएएफ मिला।

हरियाणा के निर्माण के बाद, पुनर्गठन से पहले पंजाब को आवंटित 7.2 एमएएफ में से हरियाणा को 3.5 एमएएफ आवंटित करने की अधिसूचना जारी की गई थी। 1981 में एक पुनर्मूल्यांकन में, ब्यास और रावी से जल प्रवाह 17.17 एमएएफ अनुमानित किया गया था। पंजाब को 4.22 एमएएफ, हरियाणा को 3.5 एमएएफ और राजस्थान को 8.6 एमएएफ आवंटित किया गया था। 1982 में, प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने पटियाला के कपूरी गांव में एसवाईएल नहर के निर्माण की शुरुआत की। हालाँकि, अकालियों ने इसके ख़िलाफ़ कपूरी मोर्चा नाम से एक विरोध आंदोलन चलाया। 1985 में, प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने पानी के आकलन के लिए एक नए न्यायाधिकरण के लिए अकाली दल प्रमुख संत हरचंद सिंह लोंगोवाल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। कुछ ही समय बाद लोंगोवाल की पंजाब में आतंकवादियों ने हत्या कर दी।

1990 में, परियोजना पर काम कर रहे मुख्य अभियंता और एक अधीक्षण अभियंता की हत्या कर दी गई, जिसके कारण नहर का निर्माण रुक गया। एक स्वायत्त पंजाबी भाषी राज्य की वकालत करने वाले पंजाबी सूबा आंदोलन के परिणामस्वरूप हरियाणा बहुसंख्यक हिंदी भाषी राज्य के रूप में गठित हुआ। यह ऐतिहासिक संदर्भ पंजाब और हरियाणा के बीच सतलुज-यमुना लिंक नहर को लेकर चल रही चर्चाओं और तनाव के लिए मंच तैयार करता है।

सरकार ने कबाड़ निकासी अभियान से कमाए 1,163 करोड़ रुपये

'संविधान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध...', कांग्रेस के स्थापना दिवस पर बोले पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे

'370 के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेंगे..', सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संतुष्ट नहीं ये नेता, किया बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -