दिल्ली के हर घर में 'गंगाजल' पहुंचाएगी AAP सरकार, आज से शुरू हुआ DJB का वाटर प्लांट
दिल्ली के हर घर में 'गंगाजल' पहुंचाएगी AAP सरकार, आज से शुरू हुआ DJB का वाटर प्लांट
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड (DJB) का मिनरल वाटर बॉटलिंग प्लांट आज यानी शनिवार (10 सितम्बर) से आरंभ हो गया है। DJB के उपाध्यक्ष, MLA सौरभ भारद्वाज ने दक्षिणी दिल्ली के सादिक नगर में इस प्लांट का शुभारंभ किया। रोज़ाना इसकी 9 हजार बोतल भरने की क्षमता है। MLA सौरभ भारद्वाज ने जानकारी दी है कि यह प्लांट 3 शिफ्ट में काम करेगा। प्रत्येक शिफ्ट में 3 हजार बोतल पैक करने का काम किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, बोतलें भरने के लिए प्लांट को जो पानी सप्लाई किया जा रहा है, उसमें वेस्ट होने वाले पानी को भी दोबारा रिसाइकिल कर उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल लोग स्थानीय वेंडर से पीने के पानी की बोतले खरीदते हैं, जिसकी गुणवत्ता के बारे में किसी को पता नहीं होता है। DJB के इस बोटलिंग प्लांट से गंगा का निर्मल और मिनरल युक्त पानी की आपूर्ति की जाएगी। भरद्वाज ने बताया है कि प्लांट में तैयार होने वाले मिनरल वाटर की गुणवत्ता को लेबोरेटरी द्वारा नियमित तौर पर चेक किया जाएगा। इसके साथ ही इन पानी की बोतलों की कीमत भी DJB ही तय करेगा, ताकि आम जनता को सही कीमत पर बाजार से बेहतर पानी उपलब्ध कराया जा सके।

DJB के इस बॉटलिंग प्लांट से जो पानी की आपूर्ति होगी, उसकी गुणवत्ता BIS स्टैंडर्ड के मानकों से भी बेहतर होगी। बाजार में बिकने वाली पानी की बोतलों से भी यह बेहतर होगा। इस प्लांट में हर दिन गंगा नदी से 3.5 लाख लीटर पानी सप्लाई किया जाएगा, जिससे आम जनता को पीने के लिए गंगा नदी का निर्मल और मिनरल युक्त पानी मिल सके।

पिथौरागढ़ में बदल फटने से मची तबाही.., 30 घर जमींदोज़, 1 महिला की मौत

जानिए क्या है हिंदी दिवस का इतिहास और महत्त्व

हिंदी दिवस से जुड़ी ये अहम बातें नहीं जानते होंगे आप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -