'राजा हिंदुस्तानी' में आमिर खान और करिश्मा कपूर का सेंसेशनल किस
'राजा हिंदुस्तानी' में आमिर खान और करिश्मा कपूर का सेंसेशनल किस
Share:
भारतीय फिल्म इतिहास में ऐसी घटनाएं हुई हैं जिन्होंने इतिहास की किताबों पर अपनी छाप छोड़ी और बॉलीवुड की दिशा को हमेशा के लिए बदल दिया। ऐसा ही एक उदाहरण फिल्म "राजा हिंदुस्तानी" में आमिर खान और करिश्मा कपूर द्वारा साझा किया गया दीर्घकालिक, भावुक चुंबन है। 1996 में रिलीज़ होने के बाद से, इस चुंबन ने भारतीय सिनेमा में अंतरंगता के लिए नए मानक स्थापित किए हैं, जो एक प्रतिष्ठित और अभूतपूर्व दृश्य बन गया है। इस अंश में, हम "राजा हिंदुस्तानी" में आमिर और करिश्मा के चुंबन के महत्व, विवादों और सांस्कृतिक प्रभावों की जांच करते हैं।
 
धर्मेश दर्शन द्वारा निर्देशित पारंपरिक बॉलीवुड रोमांटिक ड्रामा "राजा हिंदुस्तानी" में राजा (आमिर खान), एक टैक्सी ड्राइवर, और आरती (करिश्मा कपूर), एक अमीर युवा महिला, अपने सामाजिक वर्ग के मतभेदों के बावजूद प्यार में पड़ जाते हैं। युगल की कठिनाइयों की जांच करने के अलावा, फिल्म प्रेम और वर्ग असमानता के विषयों की भी पड़ताल करती है। चुंबन द्वारा कहानी में यथार्थवाद और कामुकता का एक नया स्तर जोड़ा गया, जो फिल्म में एक महत्वपूर्ण दृश्य के दौरान होता है।
 
1990 के दशक में भारतीय फिल्म उद्योग में बदलाव आया। बॉलीवुड धीरे-धीरे अपने पारंपरिक बंधनों को छोड़ रहा था और प्यार और रोमांस की अधिक अनियंत्रित अभिव्यक्तियों को अपना रहा था। हालाँकि, शारीरिक अंतरंगता का चित्रण मामूली रहा और उन पारंपरिक मूल्यों का पालन किया गया जो लंबे समय से भारतीय सिनेमा की विशेषता रहे हैं।
 
"राजा हिंदुस्तानी" इस नियम का अपवाद था। अपने समय के लिए, आमिर खान और करिश्मा कपूर के बीच भावुक चुंबन एक साहसी और अनसुना कार्य था। सीमाओं को पार करते हुए और ऑन-स्क्रीन अंतरंगता के संबंध में सामाजिक वर्जनाओं का सामना करते हुए, इसने भारतीय सिनेमा की उभरती गतिशीलता का प्रतिनिधित्व किया।
 
"राजा हिंदुस्तानी" में प्रतिष्ठित चुंबन भारी बारिश के दौरान एक खड़ी टैक्सी के पीछे होता है, जो दृश्य में पुराने बॉलीवुड रोमांस का स्पर्श जोड़ता है। भारतीय फिल्म इतिहास में सबसे लंबे चुंबनों में से एक राजा और आरती द्वारा साझा किया गया था क्योंकि बाहर बारिश हो रही थी। उनका भावुक, हार्दिक चुंबन लगभग 5 मिनट और 34 सेकंड तक चलता है।
 
आमिर खान और करिश्मा कपूर के बीच ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री निर्विवाद है, और उनके किरदारों की जटिल भावनाओं को उनके प्रदर्शन में स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है। चुंबन, जो विभिन्न दुनियाओं से दो आत्माओं के संलयन का प्रतिनिधित्व करता है, सिर्फ कामुकता से कहीं अधिक है; यह फिल्म में एक प्रमुख मोड़ के रूप में भी काम करता है।
 
अप्रत्याशित रूप से, "राजा हिंदुस्तानी" में लंबे समय तक चुंबन ने पारंपरिक भारतीय समाज में काफी बहस और विवाद पैदा किया। जब फ़िल्म रिलीज़ हुई तो जनता और आलोचकों दोनों की इस पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएँ थीं। अन्य लोगों ने बहुत दूर जाने और भारतीय नैतिक मूल्यों से दूर जाने के लिए फिल्म की आलोचना की, जबकि कुछ ने फिल्म की दुस्साहस और प्रेम कहानी में जोड़ी गई प्रामाणिकता की प्रशंसा की।
 
रूढ़िवादी समूहों ने उन सिनेमाघरों के बाहर प्रदर्शन किया जहां फिल्म चल रही थी और इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। लेकिन "राजा हिंदुस्तानी" को दर्शक मिले और फिल्म की बॉक्स ऑफिस सफलता ने साबित कर दिया कि भारतीय सिनेमा प्यार और रोमांस के अधिक परिष्कृत और सटीक चित्रण को स्वीकार करने के लिए तैयार था।
 
"राजा हिंदुस्तानी" में चुंबन ने न केवल भारतीय सिनेमा की सीमाओं को आगे बढ़ाया, बल्कि इसने एक स्थायी छाप भी छोड़ी। भविष्य की फिल्में अब खुले तौर पर प्यार और रोमांस का पता लगा सकती हैं क्योंकि इससे बॉलीवुड में अंतरंगता के अधिक स्पष्ट प्रदर्शन की अनुमति मिल गई है।
 
इसके बाद के वर्षों में फिल्म निर्माता और अभिनेता प्यार को यथार्थवादी तरीके से चित्रित करने में अधिक सहज हो गए, जैसा कि भावुक चुंबन और निजी क्षणों को प्रदर्शित करने वाली फिल्मों की संख्या में वृद्धि से पता चलता है। बॉलीवुड ने रोमांस और रोमांटिक रिश्तों की बदलती सामाजिक धारणाओं को प्रतिबिंबित करना शुरू कर दिया, जिसने अंततः वैश्विक स्तर पर उद्योग की अपील को बढ़ावा दिया।

 

इस बदलाव को लाने में आमिर खान और करिश्मा कपूर का "राजा हिंदुस्तानी" प्रदर्शन आवश्यक था। उन्होंने अपनी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री और अपने किरदारों के रिश्तों में जो प्रामाणिकता लाई, उससे बॉलीवुड रोमांस में यथार्थवाद का मानक स्थापित किया, जिसने बाद के अभिनेताओं और निर्देशकों को प्रभावित किया।
 
भारतीय सिनेमा के इतिहास में "राजा हिंदुस्तानी" में आमिर खान और करिश्मा कपूर के बीच के चुंबन ने एक नया मानक स्थापित किया। इसने सामाजिक परंपराओं की अवहेलना की, वर्जनाओं को तोड़ा और बॉलीवुड को प्रेम और अंतरंगता को अधिक यथार्थवादी ढंग से चित्रित करने में मदद की। भले ही यह उस समय विवादास्पद रहा हो, लेकिन इसने निस्संदेह भारतीय सिनेमा की दिशा बदलने, इसे नए विचारों के लिए खोलने और रोमांटिक प्रेम और रिश्तों के प्रति दृष्टिकोण में सामाजिक बदलाव को प्रतिबिंबित करने की अनुमति देने पर एक बड़ा प्रभाव डाला। "राजा हिंदुस्तानी" में भावुक चुंबन को हमेशा एक क्लासिक फिल्म दृश्य के रूप में याद किया जाएगा जिसने बॉलीवुड इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया।

दूसरी शादी करने जा रहे है सामंथा के एक्स पति नागा चैतन्या! इस एक्ट्रेस संग जुड़ा नाम

साउथ की इस हसीना संग रोमांस करते नजर आएँगे आमिर खान के बेटे जुनैद!

पठान और जवान के हिट होते ही बढ़े शाहरुख खान के भाव, डंकी के लिए ले रहे इतनी मोटी रकम!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -