कल होगी आधार पे सर्विस की शुरुआत, फिंगर प्रिंट से होगा भुगतान
कल होगी आधार पे सर्विस की शुरुआत, फिंगर प्रिंट से होगा भुगतान
Share:

नई दिल्ली : निकट भविष्य में आपको भुगतान करने के लिए कैश, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. ऐसा इसलिए संभव होगा क्योंकि उपभोक्ता अपनी उंगली की मदद से आसानी से कहीं भी भुगतान कर सकेंगे. नोटबंदी के बाद पहले सरकार ने कैशलैस भुगतान (डेबिट-क्रेडिट कार्ड) को बढ़ावा दिया और अब सरकार कार्डलैस भुगतान की ओर अग्रसर है.14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधार पे सर्विस का शुभारम्भ करेंगे. इस सुविधा में उपभोक्ता फिंगरप्रिंट के जरिए भुगतान कर पाएंगे. इसके लिए उपयोगकर्ता का बैंक खाता आधार से लिंक होना जरुरी है.

आपको जानकारी दे दें कि आधार पे की इस नई सुविधा में उपभोक्ता बड़ी एवं छोटी खुदरा दुकानों पर भी भुगतान कर पाएंगे. यही नहीं उपभोक्ता पेट्रोल पंप्स पर भी आधार पे से भुगतान कर पाएंगे. सरकार की इच्छा है कि आगामी 6 से 9 महीने में करीब 70 फीसदी दुकानों और लेन- देन बिंदुओं पर आधार पे की सुविधा शुरु की जाए. आधार पे की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें धोखाधड़ी होने की संभावना नहीं रहेगी, क्योंकि इसमें उंगली का निशान लिए बिना भुगतान नहीं किया जा सकेगा.

बता दें कि भुगतान करने के लिए उपभोक्ता को अपनी उंगली का निशान देना होगा. उपभोक्ता से उसके बैंक का नाम पूछा जाएगा. भुगतान लेने वाला उस बैंक के सर्वर से मशीन को लिंक करेगा. इसके बाद उपभोक्ता को उंगली का निशान देना होगा. ऐसा करने से भुगतान हो जाएगा.फिलहाल देश में आधार धारकों की संख्या 111 करोड़ से अधिक हो गई है. जिन लोगों के बैंक खाते आधार के साथ लिंक हो गए हैं, वे सभी इस नई व्यवस्था का लाभ ले सकेंगे.

यह भी देखें

आयकर विभाग ने पेनकार्ड और आधार को लिंक करने का विकल्प सुझाया

पैन कार्ड और आयकर रिटर्न वालों के लिए 1 जुलाई से आधार अनिवार्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -