बेंगलुरू एयरपोर्ट पर अब आधार कार्ड साथ रखना होगा जरूरी
बेंगलुरू एयरपोर्ट पर अब आधार कार्ड साथ रखना होगा जरूरी
Share:

बेंगलुरू : बेंगलुरू के अंतर्राष्ट्रीय विमानतल पर अब यात्रियों के लिए अपने साथ आधारकार्ड रखना जरूरी किया जा सकता है। दरअसल बेंगलुरू विमानतल पर भारतीय नागरिकों के लिए बायोमेट्रिक स्क्रीनिंग की सुविधा दी गई है। इस सुविधा के अंतर्गत यात्रियों की जानकारी डिजिटल तरह से जांची जाएगी। दरअसल यात्रियों को परेशानियों से बचाने और विमानतल की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए यात्रियों के पहचान पत्र की डिजीटल जांच किए जाने का निर्णय लिया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि जो प्रक्रिया अपनाई जाएगी वह बेहद आसान होगी। बेंगलुरू के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय विमान तल पर प्रक्रिया की प्रारंभिक जांच होगी। हैदराबाद विमानतल ने बीते वर्ष बायोमैट्रिक स्क्रीनिंग को लागू कर दिया। इस मामले में विशेषज्ञों का मानना है कि मुंबई और दिल्ली विमानतल इस व्यवस्था को जल्द लागू करने की तैयारी में हैं।

दरअसल सुरक्षा के लिए बायोमैट्रिक स्क्रीनिंग को आवश्यक माना जा रहा है। गौरतलब है कि अमेरिका में भी विमानतलों पर इस तरह की सुविधा इजाद कर चुका है जिससे जांच कार्रवाई बेहद आसान होती है। यदि यह व्यवस्था बहाल होती है तो फिर लोगों के टिकट और पहचानपत्र की जांच आसान हो जाएगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -