LPG सब्सिडी के लिए अब आधार हुआ अनिवार्य

नई दिल्ली : जिन गैस उपभोक्ताओं के पास अभी तक आधार कार्ड नहीं हैं, वे अपना आधारकार्ड बनवा लें, क्योंकि सरकार ने एलपीजी सब्सिडी के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए लोगों को 30 नवंबर तक का समय दिया गया है. इस सम्बन्ध में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार एलपीजी सब्सिडी चाहने वाले लोगों को अब से आधार कार्ड होने का प्रमाणपत्र देना अनिवार्य होगा या उन्हें आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.

जिन लोगों के पास अभी विशिष्ट पहचान संख्या वाला आधार कार्ड नहीं है, उन्हें कार्ड के लिए पंजीकरण के लिए 30 नवंबर 2016 तक का समय दिया गया है. इस बीच उन्हें अपना आधार कार्ड बनवाना होगा. जैसा की विदित ही है कि सरकार सालभर में एक उपभोक्ता को 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर सब्सिडी के दामों पर उपलब्ध कराती है. इसके लिए सब्सिडी को उपभोक्ता के खाते में पहले ही ट्रांसफर कर दिया जाता है ताकि वह बाजार दर पर सिलेंडर खरीद सके.

मंत्रालय के अनुसार जब तक लोगों को आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होता है, तब तक फोटो वाली बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड या फिर आधार कार्ड की आवेदन पर्ची के आधार पर यह सब्सिडी जारी की जाएगी. इस आदेश से मेघालय, असम और जम्मू-कश्मीर को मुक्त रखा गया है.

गैस एजेंसी को आधार कार्ड जमा करने पर ही ट्रांसफर होगी सब्सिडी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -