सोशल मीडिया डाल रहा रिश्तों में दरार, ख़त्म हो रहा है अपनों के बीच प्यार

Mar 21 2019 05:00 PM
सोशल मीडिया डाल रहा रिश्तों में दरार,  ख़त्म हो रहा है अपनों के बीच प्यार

नई दिल्ली: आज हम सोशल मीडिया की दुनिया में इतना अधिक डूब चुके हैं कि अब इसका प्रभाव हमारे रिश्तों पर भी स्पष्ट दिखने लगा है। पार्टनर से अधिक अब हम सोशल मीडिया पर अपना समय बिता रहे हैं। साथी हमारे साथ हैं या नहीं हम अपनी ऑनलाइन दुनिया में बिंदास मगन रहते हैं। ऐसा करते वक़्त क्या आपने कभी ये सोचा है कि सोशल मीडिया की ओर बढ़ते आपके रुझान का नकारात्मक असर सीधे आपकी रिलेशनशिप पर पड़ रहा है।

ये आपके हमसफर और आपके बीच दूरियां उत्पन्न कर रहा है। सुनकर थोड़ा अजीबोगरीब जरूर लग सकता है, किन्तु हाल ही में हुआ एक नया अध्ययन तो ऐसा ही कुछ दावा कर रहा है। प्लस वन में प्रकाशित एक रिर्पोट के अनुसार अगर आप सोशल  मीडिया पर जरुरत से अधुक समय दे रहे हैं तो ऐसा करने से आपके रिश्ते पर गलत प्रभाव पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि यह अध्ययन को कार्नेगी मेलोन यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ कनसास के शोधकर्ताओं ने किया है। 

शोधकर्ताओं ने 5 अध्ययनों का एकसाथ अध्यन करते हुए इस रिर्पोट तैयार की है। रिर्पोट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि सोशल मीडिया पर अपने रिश्तों को अधिक शेयर करने से भी आपकी रिलेशनशिप में परेशानियां आ सकती हैं। अध्ययन में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर खुद के बारे में या अपनी व्यक्तिगत जानकारी ज्यादा साझा करने से आपके पार्टनर के मन में ये धारणा पैदा हो सकती है कि आपकी लाइफ में उनका विशेष महत्त्व नहीं रहा है। इसी कारण से आपका पार्टनर खुद को अकेला महसूस करने लगता है और दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं।

खबरें और भी:-

 

होली पर बनाइये ऐसी स्वादिष्ट गुजिया, तारीफ करते रह जाएंगे लोग

यहां रंगों से नहीं बल्कि चिता की राख से खेली जाती है होली

इन दो राशि के लोगों को है होली पर सबसे बड़ा खतरा