जल्द ही यहाँ शुरू होने जा रही एक खास प्रतियोगिता, लाखों की तादाद में लोग बनेंगे कचरा
जल्द ही यहाँ शुरू होने जा रही एक खास प्रतियोगिता, लाखों की तादाद में लोग बनेंगे कचरा
Share:

शहर को यदि अपने घर की तरह साफ रखा जाए तो इंसान कई तरह की बीमारियों से भी बच सकता है. पर लोग ऐसा करते नहीं. वो सड़क चलते, इधर-उधर कूड़ा फेंकने लग जाते है जिसे बटोरने में सफाई कर्मियों के पसीने छूट जाते हैं. गंदी सड़कों और इलाकों से निपटने के लिए लोगों को बहुत मशक्कत करना पड़ जाता है. पर जापान (Japan trash picking sport) ने इस परेशानी का एक अनोखा समाधान ढूंढ लिया है.

खबरों का कहना है कि जापान की सरकार ने शहर को साफ करने का अनोखा तरीका खोजा है. यहां नवंबर 2023 से पहले स्पोगोमी (SpoGomi world cup) वर्ल्ड कप की शुरुआत होने वाली है. स्पोर्ट्स के स्पो और गोमी से मिलकर ये शब्द बना है. जापानी भाषा में गोमी का अर्थ होता है कचरा. यानी कचरा बीनने की प्रतियोगिता. इस प्रतियोगिता के अंतर्गत खिलाड़ी टोक्यो शहर (Tokyo city trash picking sport) की सड़कों से कचरा बीनेंगे.

कचरा उठाने का खेल: बता दें कि  3 से 5 लोगों की टीम बनाई जाएगी और उन्हें शहर के तय इलाके दिए जाएंगे जहां से उन्हें कचरा उठाना पड़ेगा. हर टीम के पास 60 मिनट का समय ही होगा. उस समय में उन्हें सबसे अधिक कूड़ा उठाना पड़ जाएगा. चैलेंज को मुश्किल बनाने के लिए कूड़े को व्यवस्थित ढंग से उठाने का नियम भी बना दिया गया हैं. यानी जलने वाला, रीसाइकिल होने वाला, मेटल कैन आदि जैसे कूड़ों को अलग-अलग इक्ट्ठा करना है और अलग रंग के बैग्स में ही डालना है.

अपनी ही शादी के रिसेप्शन में नहीं पहुंच पाए दूल्ह- दुल्हन, फायर ब्रिगेड ने की मदद

एक साथ 500 लड़कियां देखते ही बेहोश हो गया लड़का, और फिर...

एक ऐसा देश जहां मर्द महिलाओं को बनाते है अपनी हवस का शिकार...फिर बुलाते है उन्हें पवित्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -