172,000 साल पहले खोई हुई एक नदी थार रेगिस्तान भारत में पाई गई
172,000 साल पहले खोई हुई एक नदी थार रेगिस्तान भारत में पाई गई
Share:

जर्मनी में मानव इतिहास के लिए मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट, तमिलनाडु में अन्ना विश्वविद्यालय, और IISER कोलकाता के शोधकर्ताओं ने थार रेगिस्तान पर एक अध्ययन किया जो स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि थार रेगिस्तान में पाषाण युग की आबादी रहती थी। थार रेगिस्तान आज हम देखते हैं कि अध्ययन से पूरी तरह से अलग परिदृश्य का पता चलता है। एक "खोई" नदी का एक प्रमाण जो 172 हजार साल पहले, बीकानेर, नल क्वारी के पास केंद्रीय थार रेगिस्तान के माध्यम से चला था, शोधकर्ताओं द्वारा पाया गया है।

खोई हुई नदी निकटतम आधुनिक नदी से लगभग 200 किलोमीटर दूर पाई गई थी। शोधकर्ताओं ने कहा, केंद्रीय थार रेगिस्तान के माध्यम से चलने वाली एक नदी की उपस्थिति ने पैलियोलिथिक आबादी के लिए एक जीवन-रेखा की पेशकश की होगी, और संभवतः पलायन के लिए एक महत्वपूर्ण गलियारा होगा। द मैक्स प्लांक इंस्टीट्यूट फॉर द साइंस ऑफ ह्यूमन हिस्ट्री के जिंबोब ब्लिंकहॉर्न ने कहा कि रेगिस्तान में एक समृद्ध प्रागितिहास है, हमारी टीम स्टोन एज पॉपुलेशन के जीवित रहने और इन परिदृश्यों में समृद्ध होने के सबूतों की विस्तृत श्रृंखला को उजागर कर रही है। अन्ना विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हेमा अच्युतन ने बताया कि उपग्रह इमेजरी के अध्ययन से थार रेगिस्तान को पार करने वाले नदी चैनलों का एक सघन नेटवर्क दिखाया गया है, लेकिन वे हमें यह नहीं बता सकते।

नदी गतिविधि के लिए जमीन पर समय अवधि के बारे में विचार दे सकते हैं। नाल के गाँव के पास उत्खनन गतिविधि ने शोधकर्ताओं को नदी की रेत और बजरी के गहरे जमाव से अवगत कराया। अलग-अलग जमा नदी गतिविधि के विभिन्न चरण देते हैं। रेत का अध्ययन करने के लिए ल्यूमिनेसेंस डेटिंग नामक एक विधि का उपयोग किया गया था। परिणाम कहते हैं कि सबसे मजबूत नदी गतिविधि लगभग 172 और 140 हजार साल पहले हुई थी। शोधकर्ताओं ने कहा कि जिस समय सीमा में नदी सक्रिय थी, मानव व्यवहार में बदलाव के साथ, यह अफ्रीका के होमो सेपियन्स के शुरुआती विस्तार से जुड़ा है। इससे यह भी पता चलता है कि होमो सेपियन्स, हमारी अपनी प्रजातियों के शुरुआती सदस्य हैं, मानसून का सामना किया और थार रेगिस्तान को पार किया। तब देखा गया परिदृश्य उस परिदृश्य से भिन्न है जिसे हम आज देखते हैं।

भारत में 15 सबसे लोकप्रिय देवी मंदिरों की करें यात्रा

बंगलुरु में 9 वर्षीय लड़के को मिला वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का पुरस्कार

लम्बे इंतजार के बाद खोले गए उत्तराखंड के पर्यटन स्थल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -