भारत में 15 सबसे लोकप्रिय देवी मंदिरों की करें यात्रा
भारत में 15 सबसे लोकप्रिय देवी मंदिरों की करें यात्रा
Share:

कभी भी देवी दुर्गा या देवी या माँ को सृजन, संरक्षण और सर्वनाश का मूल कारण नहीं माना जाता है। शक्ति ’रूप ब्रह्मांड के रक्षक के रूप में प्रकट होता है। शक्तिवाद, हिंदू धर्म के एक हिस्से में देवी की पूजा के प्रमुख देवता के रूप में है। देवी आभा उत्तरी राज्यों से दक्षिणी टिप तक इस तरह से विस्तारित की जाती है जो कि समझ से बाहर है। शक्ति पीडम सहित शक्ति को समर्पित विभिन्न मंदिरों में से, हम यहाँ 6 मंदिर देखेंगे। टकसाल हरा, सही पहनने के रूप में अतिरिक्त देता है।

1. वैष्णो देवी, जम्मू और कश्मीर: यह त्रिकुटा पर्वत के बीच स्थित है, जो जम्मू से 61 किलोमीटर उत्तर में है। वैष्णो देवी वर्ष भर में सुलभ है, हालांकि सर्दियों के महीने यात्रा के लिए थोड़ा मुश्किल होते हैं।

2. मनसा देवी मंदिर, उत्तराखंड: मनसा देवी मंदिर हरिद्वार के पास सादुलपुर-मलसीसर-झुंझुनू मार्ग पर बाडी लाम्बोर (लम्बोर धाम) गाँव में स्थित है।

3. चामुंडा देवी मंदिर, हिमाचल प्रदेश: पवित्र तीर्थस्थल पालमपुर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और देवता के क्रोधी रूप में यह नदी के तट पर स्थित है।

4. कामाख्या मंदिर, असम: यह मंदिर गुवाहाटी शहर के पश्चिम में लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर नीलाचल पहाड़ी पर स्थित है।

5. अंबा माता मंदिर, गुजरात: अंबा माता मंदिर जूनागढ़, गुजरात में स्थित है।

6. दक्षिणेश्वर काली मंदिर, कोलकाता: कोलकाता के उत्तर में विवेकानंद ब्रिज के साथ स्थित, दक्षिणेश्वर काली मंदिर रामकृष्ण के साथ अपने जुड़ाव के लिए प्रसिद्ध है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने आध्यात्मिक दृष्टि से यहाँ प्राप्त किया है।

बंगलुरु में 9 वर्षीय लड़के को मिला वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का पुरस्कार

लम्बे इंतजार के बाद खोले गए उत्तराखंड के पर्यटन स्थल

ये है भारत के बेस्ट बंजी जंपिंग स्पॉट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -