एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते कोरोनवायरस मनुष्यों में कैसे फैल सकता है
एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते कोरोनवायरस मनुष्यों में कैसे फैल सकता है
Share:

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने कैनाइन कोरोना वायरस में बदलाव की पहचान की है जो यह बता सकता है कि यह जानवरों से लोगों में कैसे फैलता है।

2017-18 में, दो मलेशियाई मानव रोगियों में एक उपन्यास कैनाइन कोरोनोवायरस पाया गया था, जिन्होंने निमोनिया का अधिग्रहण किया था। 2021 में, शोधकर्ताओं के एक अन्य समूह ने कैनाइन कोरोनोवायरस को अलग कर दिया, इसे अनुक्रमित किया, और अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए।

अब, संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉर्नेल और टेम्पल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक टीम ने कैनाइन कोरोनोवायरस स्पाइक प्रोटीन के टर्मिनस में एक पैटर्न की पहचान की है - वायरस का वह हिस्सा जो मेजबान कोशिका में प्रवेश की अनुमति देता है।  वायरस दोनों आंतों और पशु मेजबान की श्वसन प्रणाली को संक्रमित करने से इस पैटर्न में मानव मेजबान की श्वसन प्रणाली को संक्रमित करने के लिए स्विच करता है।

शोधकर्ताओं ने टर्मिनस में एक संशोधन की खोज की, जिसे आमतौर पर एन टर्मिनस के रूप में जाना जाता है, अणु का एक हिस्सा एक अन्य कोरोनोवायरस में पाए जाने वाले परिवर्तनों के साथ जो चमगादड़ से मनुष्यों में फैलता है और आम सर्दी का कारण बनता है।

"यह अध्ययन कुत्ते के कोरोनोवायरस से एक नए मानव मेजबान में एक मेजबान बदलाव के अंतर्निहित कुछ आणविक तंत्रों की पहचान करता है, जो एक नए मानव कोरोनोवायरस के संचलन में भी महत्वपूर्ण हो सकता है जिसे हम पहले के बारे में नहीं जानते थे," माइकल स्टैनहोप ने कहा, सार्वजनिक और पारिस्थितिक तंत्र स्वास्थ्य के कॉर्नेल प्रोफेसर। शोधकर्ताओं ने यह विश्लेषण करने के लिए अत्याधुनिक आणविक विकास प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया कि प्राकृतिक चयन दबावों ने अपने अध्ययन में कैनाइन कोरोनोवायरस के विकास को कैसे प्रभावित किया हो सकता है, जिसे जर्नल वायरस में प्रकाशित किया गया था।

2021 में, मलेशिया में खोजा गया एक ही कैनाइन कोरोनोवायरस स्ट्रेन हैती में कुछ रोगियों में पाया गया था, जिन्हें सांस की बीमारी भी हुई थी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड से लड़ाई में मारे गए डॉक्टर के परिवार को 1 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दी

रामनाथ कोविंद ने भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी

भारत पर मंडराया कोरोना की चौथी लहर का खतरा, नए और घातक XE वैरिएंट का पहला केस मिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -