रामनाथ कोविंद ने भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी
रामनाथ कोविंद ने भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी
Share:

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज दिल्ली में भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी।

राष्ट्रपति ने फेस मास्क के महत्व के बारे में बात करते हुए कहा कि हम जानते हैं कि सर्जिकल मास्क का उपयोग पहली बार 1897 में आधुनिक इतिहास में किया गया था, जब डॉक्टरों ने ऑपरेशन के दौरान बैक्टीरिया से खुद को बचाने के लिए मास्क का उपयोग करना शुरू कर दिया था। हालांकि, सदियों पहले, जैन संतों ने मुखौटे के महत्व को पहचाना था। वे न केवल जीवित प्राणियों को मारने से बचने में सक्षम थे, बल्कि अपने मुंह और नाक को कवर करके उनके शरीर में सूक्ष्मजीवों के प्रवेश को भी रोक सकते थे। मास्क का उपयोग कोविद -19 महामारी के दौरान वायरस के खिलाफ सुरक्षा के एक कुशल तरीके के रूप में किया गया था। उनका दावा है कि जैन संतों ने शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता पर जोर देने के लिए चलने पर एक उच्च मूल्य रखा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह अस्पताल संतों द्वारा प्रदर्शित वैज्ञानिक परंपराओं के माध्यम से मानवता को अच्छी तरह से बनाने के रास्ते पर जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि जैन परंपरा हमें संतुलित और पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार जीवन शैली जीने का निर्देश देती है। रहने की वर्तमान शैली और आहार की आदतें प्रकृति के साथ असंगत हैं। हम जानते हैं कि जैन संत और उनके आज्ञाकारी शिष्य विशेष रूप से सूर्योदय और शाम के घंटों के बीच खाते हैं। सूर्य के दैनिक आंदोलन के लिए अपनी जीवन शैली को अनुकूलित करके स्वस्थ रखना आसान है। जैन संतों की आदर्श जीवन शैली हमें यह सबक सिखाती है। उनका मानना है कि अस्पतालों में आधुनिक चिकित्सा प्रणालियों के साथ इस तरह की वैज्ञानिक परंपराओं को जोड़ने से लोगों के स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है।

शराब पीने के लिए ड्राइवर ने रोक दी ट्रेन, फिर आते ही करने लगा ये काम

गुजरात टाइटन्स के खिलाड़ियों ने मनाई ईद, रशीद खान ने ख़ास अफगानी डिश बनाकर सबको खिलाई

मई-जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी हैं भारत की ये जगह, 5000 में पूरा हो जाएगा ट्रिप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -