एक नया रेलवे एप सुनेगा आपकी शिकायतें
एक नया रेलवे एप सुनेगा आपकी शिकायतें
Share:

धनबाद: अभी तक रेलवे की शिकायत करने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते थे, ईमेल करते थे. जिसके बाद रेल मंत्रालय से शिकायत सम्बंधित रेलवे स्टेशन भेजी जाती थी, जिसके बाद कार्यवाही होती थी. इस पूरी प्रक्रिया में बहुत लम्बा समय लगता था. लेकिन अब यह प्रक्रिया बिलकुल आसान हो गई है. आइआइटी आइएसएम धनबाद (झारखंड) के छात्रों ने रेलवे सम्बंधित इस समस्या के समाधान के रूप में एक ऐसा एप बनाया है जो शिकायत को संबंधित विभाग के अधिकारी के पास पहुंचाएगा.

 रेलवे इस फीडबैक सिस्टम को लागू करने पर विचार कर रहा है, सब कुछ ठीक रहा तो जनमित्र का एप रेलवे की कार्यप्रणाली का अहम हिस्सा बनेगा. आइआइटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) आइएसएम (इंडियन स्कूल ऑफ माइंस) के छात्रों की टीम जनमित्र के बनाए इस एप को राजस्थान के उदयपुर में हुए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में दूसरा स्थान मिला है, जनमित्र को 75 हजार रुपये का नगद पुरस्कार भी मिला है.

फीडबैक सिस्टम को लेकर टीम जनमित्र ने रेलवे की प्रमुख समस्या का उपाय बताया, टीम के छात्र वारिस कमर, आदर्श जैन, मणिशंकर वाजपेयी, देवेंद्र कुमार, शुभांगी भारती व अमीषा कुमारी ने बताया कि मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से ई-मेल, ट्वीट व अन्य फीडबैक को संबंधित विभाग तक पहुंचाया जाएगा.  रेलवे ने बताया है कि पहले रेल मंत्रालय इस एप को प्रयोगित तौर पर इस्तेमाल करेगा, उसके बाद इसकी सेवाएं देखते हुए इसे लांच किया जाएगा.

गाँधीनगर में बनेगा फाइव स्टार होटल युक्त रेलवे स्टेशन

रेलवे ने फिक्स किया ट्रेन में सोने का समय

पाक रेल नेटवर्क के लिए चीन दे रहा है अरबों डॉलर्स का कर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -