PM Sir, मेरी शादी करवा दीजिए
PM Sir, मेरी शादी करवा दीजिए
Share:

नई दिल्ली : दहेज प्रथा किसी लड़की और समाज को किस प्रकार हानि पहुँचा रहा है और कैसे कोई लड़की इससे मानसिक और आर्थिक रुप से प्रभावित हो रही है, इसका अंदाजा पीएमओ को लिखे एक खत से लगाया जा सकता है। नोएडा की रहने वाली एक युवती ने अपनी शादी में मदद के लिए पीएम मोदी को खत लिखा है, जिसमें उनसे आर्थिक मदद की गुहार लगाई गई है।

पीएम ने भी अपनी दरियादिली दिखाते हुए मदद कर दी। इसके लिए जिला अधिकारी से तुरंत जानकारी मांगी गई। नोएडा की इस युवती ने पीएमओ में फोन लगाया और उनसे पता पूछकर चिठ्ठी पोस्ट कर दी। चिठ्ठी में अपनी हालत बयां करती हुई युवती ने लिखा कि उसकी शादी 2 दिसंबर को होने वाली है, लेकिन घर की आर्थिक हालत इतनी खराब है कि उसे डर है कि कहीं उसकी बारात बिना दुल्हन के ही न लौट जाएँ।

नोएडा के सेक्टर-49 से सटे बरोला गांव में रहने वाली यह युवती अपनी पहचान छुपाना चाहती है क्यों कि तीन दिन बाद उसकी शादी है और समाज की विक्षणता यह है कि वो खुलकर और सबके सामने आकर अपना विरोध भी नही जता सकती, लेकिन आँखो से छलके पानी ने सब बयां कर दिया। 31 वर्षीय इस लड़की ने 12वीं तक की पढ़ाई की है और अपनी दो छोटी बहनों और दो भाईयों के साथ बरोला गांव के छोटे से मकान में रहती है। पिता एक प्राईवेट कम्पनी में माली हैं और मां गृहणी। पिता इतना कमा लेते है कि घर का गुजारा चल हो जाता है। माता-पिता उसकी शादी करने के लिए काफी समय से प्रयास कर रहे हैं, लेकिन दहेज के कारण शादी तय नहीं हो पा रही थी।

काफी कोशिश के बाद दनकौर के एक युवक से उसकी शादी पक्की हुई पर 10 माह से शादी सिर्फ इसलिए टाली जा रही थी क्यों कि हाथ में शादी की खर्च के लिए पैसे नही थे। बड़े भाई और पिता का पैर खराब होने के कारण सारी कमाई उनके इलाज में खर्च हो गई। इससे पहले युवती ने 1984 के सिख दंगा पीड़ितो को मदद बाँटने वाले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से भी पत्र लिखकर मदद मांगी पर कोई जवाब नही आया। इसके बाद उसने पीएम से मदद की अपील की।

जिला अधिकारियों ने लड़की के घर की माली हालत की जाँच कर पीएमओ को रिपोर्ट भेज दी है, जिसके बाद यह आस जागी है कि वो दुल्हन भी बनेगी और डोली पर गाजे-बाजे के साथ विदा भी होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -