144 साल पुराने इस क्लब में लगी आग, करोड़ों का माल हुआ जलकर ख़ाक
144 साल पुराने इस क्लब में लगी आग, करोड़ों का माल हुआ जलकर ख़ाक
Share:

हैदराबाद के सिकंदराबाद क्लब में भयानक आग लग गई. देखते ही देखते आग पूरे क्लब में फैलती चली गई. इस आग में क्लब का सबकुछ जलकर राख हो गया. घटना की सूचना फायर डिपार्टमेंट तक पहुंचाई दी गई. इसके उपरांत दमकल की 10 गाड़ियां धटनास्थल. लेकिन आग इतनी भयावह थी कि दमकल की टीम को आग बुझाने में लगभग 4 घंटे का समय लग गया. हालांकि, इस आग में पुस्तकालय, कोलोनेड बार और प्रशासनिक कार्यालय पूरी तरह से जलकर बर्बाद ही गया. इसी के साथ करोड़ों की संपत्ति जलकर स्वाहा हो चुकी है. क्लब में आग कैसे लगी इसकी अब तक कोई सूचना नहीं मिल सकी है. अधिकारियों को आशंका है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लग गई थी. फिलहाल पुलिस कार्रवाई में लगी हुई है. शनिवार को संक्रांति पर्व की वजह से क्लब बंद था.

फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कहा था कि सुबह तीन बजे इस ऐतिहासिक इमारत में आग लग गई थी. उन्होंने कहा है कि आग बुझाने में फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियों को भेजा गया था. लेकिन आग पूरी तरह से फैल गई थी. इसकी वजह से उसे बुझाने में लगभग 4 घंटे का वक़्त लगने वाला है. आग बुझाने तक क्लब पूरी तरह से जलकर राख हो गया था. दमकल मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि आग बुझाने में कड़ी मशक्कत करना पड़ा है, क्योंकि क्लब के अंदर कई ज्वलनशील पदार्थ थे. जिनसे संभवतः विस्फोट का भी सामना करना पड़ा.

1878 में हुआ था सिकंदराबाद क्लब का निर्माण: मिली जानकारी के अनुसार  हैदराबाद स्थित यह क्लब ऐतिहासिक विरासतों में लिखा जा चुका है. प्रमुख विरासत संरक्षणविद अनुराधा रेड्डी ने कहा है कि सिकंदराबाद क्लब का निर्माण 1878 में ब्रिटिश शासन में सैन्य अधिकारियों के लिए किया गया था. यह लगभग 20 एकड़ तक फैला हुआ है. सेंट्रल गवर्नमेंट ने 2017 में इसे भारतीय विरासत स्थल के रूप में मान्यता दी और डाक टिकट जारी किया. सिकंदराबाद क्लब देश के सबसे पुराने क्लबों में से एक कहा जा रहा है. अनुराधा रेड्डी भी इस क्लब की सदस्य भी हैं. रेड्डी इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चर हेरिटेज की संयोजक हैं. उन्होंने बोला है कि यह क्लब मेरे घर के बिल्कुल नजदीक है. मुझे सुबह इस घटना की सूचना  मिल गई है. उन्होंने किसी घटना के कारण क्लब में आग लगने की अनुमान जताया है.

हाई स्पीड कार ने खोया अपना नियंत्रण, नदी में गिरने से हुई युवक की मौत

दर्दनाक हादसा: चम्बा में बड़ी सड़क दुर्घटना, हो गई 3 की मौत

केजरीवाल ने खोला वादों का पिटारा, महिलाओं और बेरोजगारों किए लिए किए ये बड़े ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -