अपने बच्चे के जन्म दिन पर घर पर ही बनाये एगलेस चॉकलेट केक
अपने बच्चे के जन्म दिन पर घर पर ही बनाये एगलेस चॉकलेट केक
Share:

एगलेस चॉकलेट केक बनाने की सामग्रीः
-मैदा- 250 ग्राम
-गाढ़ा दूध-200 ग्राम 
-चीनी-100 ग्राम (पिसी हुई)
-मक्खन/घी-100 ग्राम 
-कोको पाउडर-50 ग्राम 
-अखरोट- 2 छोटे चम्मच (पिसे हुए)
-बादाम-2 छोटे चम्मच (पिसे हुए) 
-काजू-2 छोटे चम्मच (पिसे हुए) 
-बेकिंग पाउडर-एक छोटा चम्मच
 -नमक-एक चौथाई छोटा चम्मच।

कुकर में चॉकलेट केक बनाने की विधि:
सबसे पहले केक बनाने बर्तन में चारों तरफ मक्खन लगा लें। मैदा, बैकिंग पाउडर और कोको पाउडर को अच्छी तरह से छान लें। दूसरी तरफ एक कटोरे में चीनी और मक्खन को अच्छी तरह फेेंट लें। ध्यान रहें कि मक्खन न ज्यादा कड़ा हो और न ही ज्यादा पिघला हुआ। अब मक्खन और चीनी की पेस्ट में मैदा का मिश्रण और कंडेन्स्ड यानि की गाढ़ा दूध थोड़ा-थोड़ा करके डालें और अच्छी तरह फेंटते रहे ताकि मिश्रण की गुठलियां न बनें। केक का घोल पकौड़ों के घोल के जैसे ही होना चाहिए न ज्यादा पतला न ज्यादा सख्त। अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसमें स्वादानुसार अखरोट, बादाम, काजू मिला लें। 
अब तैयार घोल को बैकिंग डिश में डालें जो आपने कुकर के अंदर रखनी हैं। अगर आपके पास बैकिंग डिश नहीं है तो कुकर के तले में नमक की मोटी परत बिछा लें ताकि केक कुकर की सतह को छू कर जल न जाए। तैयार मिश्रण को कुकर में 3-4 मिनट तेज आंच पर रखें और कुकर के ढक्कन की सीटी निकाल कर ढक्कन को बंद कर दें। 
आंच एकदम धीमी कर दें और 20 से 25 मिनट केक की सामग्री को पकने दें। चाकू को केक के मिश्रण के ऊपर हल्के से रखें। अगर केक चाकू पर चिपक रहा है तो समझ लें कि केक अभी ठीक से पका नहीं है। इसे अभी 10 मिनट और पकाने की जरूरत है। अगर नहीं चिपक रहा तो केक को कुकर से निकाल लें और ठंडा होने देें। 
चाकू की मदद से केक को  बर्तन से छुड़ा लें और उसे प्लेट पर रख कर मनचाहे आकार में काटकर सर्व करें। आप चाहें तो डैकोरेशन के लिए केक के ऊपर हॉट लिक्विड चॉकलेट, किश-मिश और चैरी लगा सकते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -