तीन माह बाद होगा एटीएम से  200 के नए नोट का दीदार
तीन माह बाद होगा एटीएम से 200 के नए नोट का दीदार
Share:

नई दिल्ली: हालाँकि रिजर्व बैंक ने पिछले दिनों 200 का नया नोट जारी कर दिया हैं. लेकिन अभी भी कई लोगों ने यह नया नोट नहीं देखा हैं. वहीं कुछ बैंकों को नए नोट की आपूर्ति नहीं हुई हैं.एटीएम से नोट पाने वालों को करीब दो तीन माह और इन्तजार करना पड़ेगा. क्योंकि इसके लिए मशीनों में ज़रूरी बदलाव करना पड़ेंगे.रिजर्व बैंक ने 200 रुपये के नोट  कब तक उपलब्ध होंगे इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई.फिलहाल 200 रुपये के ये नए नोट कुछ चुनिंदा आरबीआई कार्यालयों और कुछ बैंकों में ही उपलब्ध हैं.

बता दें कि 200 रुपए के इन नए नोटों की एटीएम से आपूर्ति के लिए विरोधाभास सामने आया हैं.एटीएम बनाने वाली कंपनियों ने कहा है कि उन्हें आरबीआई से 200 रुपये के नए नोट के हिसाब से एटीम में बदलाव करने के बारे में कोई दिशा निर्देश नहीं मिला है. इन्हें कुछ बैंकों ने अनाधिकारिक रूप से नए नोट का परीक्षण शुरू करने को कहा हैं. क्योंकि इसका आकार अलग है.बता दें कि देश में कुल 2.25 लाख एटीएम मशीनें हैं. जिनमे नए नोट के हिसाब से बदलाव करना पड़ेगा.

उल्लेखनीय हैं कि इस बारे में एजीएस ट्रांसैक्ट टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रवि बी. गोयल ने बताया कि सही तौर पर एटीएम को अनुकूल बनाने प्रक्रिया आरबीआई से निर्देश मिलने के बाद ही शुरू होगी. क्योंकि नए नोटों का आकार प्रचलन में चल रहे नोटों से अलग है. आकार को समझकर उसके हिसाब से एटीएम को बना पाएंगे. वैसे एटीएम को नए नोटों के अनुकूल बनाने में तीन माह का समय लगेगा.

यह भी देखें

जल्द ही जारी होगा दो सौ रुपए का नया नोट

नोटबंदी के मुद्दे पर एक साल बाद बोले पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -