क्या फिर शुरू हो गई नकदी की जमाखोरी ?
क्या फिर शुरू हो गई नकदी की जमाखोरी ?
Share:

मुंबई : रिजर्व बैंक द्वारा दी गई यह जानकारी चिंतित करने वाली है, कि लोग नकद की जमाखोरी फिर करने लगे हैं.लोग जितना पैसा निकाल रहे हैं, उतना खर्च नहीं कर रहे हैं.इससे नकद की जमाखोरी के संकेत हैं .हालांकि दूसरी ओर रिजर्व बैंक नोटों की छपाई का काम तेजी से करा रहा है.नकद की जमाखोरी से नोटबंदी बेअसर लगने लगी है.

आपको बता दें कि आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 20 अप्रैल को खत्म हुए हफ्ते में बैंकों से 16,340 करोड़ रुपये निकाले गए.जबकि अप्रैल के पहले तीन हफ्तों में कुल 59,520 करोड़ रुपये निकाले गए.वहीं जनवरी-मार्च वाली तिमाही में कुल 1.4 लाख करोड़ रुपये निकाले गए जो 2016 की इसी तिमाही से 27 प्रतिशत ज्यादा है.हालाँकि अर्थशास्त्रियों का कहना है कि बैंकों और एटीएम से निकाले गए नकद को फिर से लेनखनीयकः देन में आने में कुछ महीनों का समय लगता है.

उल्लेखनीय है कि 20 अप्रैल तक नकद प्रवाह 18.9 लाख करोड़ रुपये का हुआ है. फ़िलहाल आरबीआई के साप्ताहिक आंकड़ों से यह नहीं अंदाजा लगाया जा सकता कि कितना नकद जमा हुआ है ,लेकिन इन दिनों नकद की जमाखोरी करने का अनुमान लगाया जा सकता है.नकद की जमाखोरी में आई तेजी से पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी के उठाए कदम पर सवाल उठना स्वाभाविक है.

यह भी देखें

एस्सार बदलेगी अपना नाम

अब एलआईसी कर्मियों को भी मिलेगी दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -