क्या है पुरुषो के लिए स्वस्थ आहार
क्या है पुरुषो के लिए स्वस्थ आहार
Share:

मजबूत शरीर बनाने के लिए पुरूषों को अच्छी खाद्य सामग्री और भोजन खाना चाहिए, जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन हों. बादम, स्प्राउट, मिल्क आदि के सेवन से शरीर मजबूत हो जाता है.

1-मछली में ओमेगा - 3 सबसे ज्यादा होता है जो शरीर को गर्मी प्रदान करता है और मासंपेशियों के निर्माण में सहायता प्रदान करता है. बॉडी में ज्यादा फैट होने पर आप सभी खाद्य सामग्री को खाना छोड़ दें और सिर्फ मछली का सेवन करें तो शरीर में पर्याप्त ऊर्जा मिलती रहेगी.

2-शारीरिक रूप से सुदृढ़ बनना हो, तो ब्रोकली का सेवन अवश्य करना चाहिए. ब्रोकली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और फाइबर्स को सही मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करती है. इसके सेवन से पेट सम्बंधी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है. इसकी सहायता से मेटाबोल्जिम में सुधार होता है और वजन भी कम होता है.

3-सिर्फ नॉनवेज खाने से ही बॉडी बनती है,ऐसा कतई नहीं है. आप वेज फूड में फलियों का सेवन करें जैसे - सेम, मटर, ग्वालफली आदि. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है. एक कप बीन्स में 14 ग्राम प्रोटीन होता है जो शरीर को मजबूत बनाता है. हर दिन स्टिर फ्राई फलियों का सेवन करने से शरीर में स्टेमिना आती है.

4-अंडे में आठ प्रकार के अमीनो एसिड होते है जो शरीर में निर्माण के लिए आवश्यक होते है और मांसपेशियों का निर्माण करते है. इसके अलावा, अंडे में विटामिन, एसिड और अन्य पोषक तत्व भी होते है. अंडे में सफेद हिस्से में वसा नहीं होता है जिससे बॉडी में फैट नहीं बढ़ता है.

ढीली त्वचा में लाये कसाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -